Categories: Uncategorized

मरीजों का दर्द देख पिघला शिक्षक का दिल, अपनी 30 लाख रुपए की जमीन की जनता क्लीनिक को दान

कई बार हमारे सामने ऐसे मामले आते हैं जिन को सुनने के बाद हम एक तरफ भावुक भी हो जाते हैं और दूसरी तरफ हम किसी की तारीफों के पुल बांध देते हैं। ऐसा ही एक मामला राजस्थान से आया है। यहां पर एक शिक्षक ने ऐसी मिसाल पेश की है। लोग उन्हें सेल्यूट कर रहे हैं। यहां पर एक शिक्षक महोदय ने अपने अच्छे व्यवहार से समाज को एक अच्छा पाठ पढ़ाया है। बीकानेर के 74 साल के रिटायर टीचर ने अपने छात्रों और शहर के नागरिकों को उदारता का पाठ बखूबी पढ़ाया ह।  उन्होंने अपनी 1488 वर्ग फुट जमीन को जनता क्लीनिक बनाने के लिए दान किया है।

आपको बता दें जिस शिक्षक की हम बात कर रहे हैं वह साल 2008 में रिटायर हुए लीलाधर खुदिया है। उन्होंने साल 1990-91 में अपनी पत्नी के नाम पर बीकानेर शहर में एक जमीन खरीदी थी। आज के समय में उसकी कीमत 30 लाख से ज्यादा है।

लीलाधर बताते हैं कि उन्होंने अपनी कमाई से यह जमीन खरीदी थी। जिस इलाके में यह जमीन है वहां उनका बेटा रहता है। वहां के लोगों को अपना इलाज कराने के लिए बहुत दूर बीकानेर शहर जाना पड़ता है। कभी कभी दूर होने की वजह से मरीजों की हालत ज्यादा बिगड़ जाती है।

जब उसके बेटे ने उन्हें बताया की यहां के लोगों को इलाज कराने के लिए बहुत दूर बीकानेर शहर में जाना पड़ता है क्योंकि यहां का निजी अस्पताल बहुत महंगा है। यहां इलाज करा पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है।  तो उनका दिल पिघल गया और उन्होंने वहां मौजूद अपनी जमीन को दान करने का फैसला ले लिया।

अगर इस बात को गंभीरता से समझे तो उन्होंने अपनी जमीन जनता लेने के लिए दान देने का फैसला लिया है।  तीनों तरफ से खुली हुई है जमीन जनता लेने के लिए एक दम अच्छी है और वर्तमान इसकी कीमत 30 लाख रुपए से ज्यादा है।

साल 1965 में बतौर स्काउट राष्ट्रपति राधाकृष्णन से सम्मानित हो चुके लीलाधर कहते हैं कि उन्हें जमीन से कुछ नहीं चाहिए। बस उनकी इतनी इच्छा है कि जनता क्लीनिक का नाम उनके माता-पिता के नाम पर रखा जाए। क्लीनिक का नाम राजकीय श्रीमति धन्नी देवी-हरनाथ जी खुदिया जनता क्लीनिक रखा जाना चाहिए।

साधारण जिंदगी जीने वाले लीलाधर जो आज भी एक मोपेड से चलते हैं, अंग्रेजी के शिक्षक के पद से रिटायर हुए। वह आज भी खुद को एक स्काउट मानते हैं जिसका काम लोगों की सेवा करना होता है।

Kunal Bhati

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago