Categories: Entertainment

कभी नही थे 300 रुपए के जूते खरीदने के लिए पैसे, कश्मीरी फाइल्स के बाद आज है 7 करोड़ रुपए के मालिक

जैसा कि आप सभी को पता है कि, फिलहाल में जो फिल्म ब्लॉकबस्टर में तहलका मचा रही है वह द कश्मीरी फाइल्स है। अभी इस फिल्म को रिलीज हुए 20 से 25 दिन हो चुके हैं,  लेकिन फिर भी लोग इसे देखना नहीं छोड़ रहे हैं।  कुछ लोग तो इसे दो से तीन बार भी देखने जा रहे हैं। द कश्मीरी फाइल्स ने अब तक लगभग 300 करोड़ से ज्यादा पैसा कमा लिया है।

इस फिल्म में जिसने भी किरदार किया है वह पूरी मेहनत से निभाया है। इस फिल्म में अनुपम खेर से लेकर पल्लवी जोशी तक हर किरदार बहुत ही ज्यादा दिल से निभाया गया  है। इस फिल्म में कृष्णा पंडित की भूमिका में दर्शन कुमार ने अभिनय की बहुत लोग तारीफ कर रहे हैं।

दर्शन कुमार सपनों की दुनिया में बहुत मुश्किल रहा है जो कश्मीरी साइंस में भूमिका निभाने वाले दर्शन कुमार अब घर पहुंच गए हैं इस फिल्म में सभी अभिनेत्री उत्कृष्ट अभिनेता है। इस फिल्म में दर्शन कुमार का प्रदर्शन बहुत ही जायदा प्रभावशाली रहा है।

दर्शन कुमार की आयु 24  साल हो गई है। बता दे, दर्शन कुमार दक्षिण दिल्ली के गांव किसनगढ़ में मध्यम वर्गीय परिवार में पले बढ़े हैं। उन्हें अपना कैरियर मुंबई आकर बनाया है। लेकिन उनका यह करियर बहुत ही ज्यादा संघर्ष भरा रहा है। सिने वर्ल्ड में अपनी शुरुआत उन्होंने सहर्ष थिएटर ग्रुप में 5 साल तक थिएटर कलाकार के रूप में काम किया था।

यहां रहते हुए उन्हें दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ काम करने का मौका मिला।  उन्होंने 2001 में ‘मुझे कुछ कहना है’ में एक छोटी भूमिका के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। उन्होंने अपना नाम बनाने के लिए 20 साल तक कड़ी मेहनत की है।

आपको यह भी बता दे, अभिनेता की सलमान खान की  2003 की ब्लॉकबस्टर फिल्म तेरे नाम में भी एक छोटी सहायक भूमिका निभाई थी। दर्शन ने 2008 में ज़ी टीवी की ‘छोटी बहू’ श्रृंखला ‘पूरब’ के रूप में टेलीविजन पर शुरुआत की. उन्होंने दो साल तक श्रृंखला पर काम किया।

2010 में, उन्होंने इमेजिन टीवी पर ‘बाबा ऐसा वर ढुंडो’ श्रृंखला में मृदंग लाल की भूमिका निभाई।  2011 में, उन्हें लाइफ ओके पर पौराणिक श्रृंखला ‘देवों का देव महादेव’ में आदि शुक्राचार्य की भूमिका में देखा गया था, जो उस समय बहुत लोकप्रिय था, लेकिन उन्हें टेलीविजन पर इतना अच्छा काम करने के लिए नहीं जाना जाता था।

फिल्मों में काम करने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।  उनके करियर ने असली में 2014 में उड़ान भरी जब उन्हें मैरी कॉम के जीवन पर एक बायोपिक में मैरी कॉम के पति ओनलर कॉम की भूमिका मिली। अब ‘द कश्मीर फाइल्स’ में उनके बेहतरीन अभिनय ने उन्हें और भी लोकप्रिय बना दिया है।

“एक बार जब हम औपचारिक कपड़ों में जाना चाहते थे और मैं अच्छे जूते नहीं खरीद सकता था, इसलिए मैंने अंधेरी से लगभग 200-300 रुपये में जूते खरीदे और मैंने उन्हें कई दिनों तक इस्तेमाल किया। मेरे पास बस के लिए पैसे नहीं थे इसलिए मैं ऑडिशन के लिए पूरे रास्ते चल दिया।”

उन्होंने आगे कहा, “बस में पैसे बचाकर, मैं उस पैसे का उपयोग करने में सक्षम था जिसका उपयोग मैं पुडा खरीदने के लिए करता था. ठीक है अगर मैं चाय पी लेता, नहीं तो मैं पानी में बिस्किट खा लेता. क्योंकि मैंने सारा दिन उन्हीं पर बिताया था.” दर्शन यही कहते हैं।”

अभिनेता दर्शन कुमार ने हाल ही में एक इंटरव्यू में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ का अपना अनुभव बताया था। मीडिया से बात करते हुए दर्शन कुमार ने बताया कि उन्हें फिल्म में काम कैसे मिला और उनका इंटरेस्ट कैसा रहा।

अभिनेता ने कहा कि उन्हें सबसे पहले निर्देशक विवेक अग्निहोत्री सर और मैडम पल्लवी द्वारा वास्तविक पीड़ितों के वीडियो दिखाए गए ताकि वह चीजों को समझ सकें। दर्शन ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने वीडियो में लोगों के दर्द को देखकर इस भूमिका को निभाने का फैसला किया।

इस भूमिका का उन पर इतना भावनात्मक प्रभाव पड़ा कि वह अवसाद में चले गए, दर्शन कुमार ने एक साक्षात्कार में कहा। उस भावना से बाहर निकलने के लिए उन्होंने लगभग दो सप्ताह तक ध्यान लगाया। अभिनेता ने कहा कि जब लोग फिल्में देखकर सिनेमा छोड़ रहे थे।

फिर वह अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सका और रोता हुआ बाहर आया।  लेकिन वह किरदार 40 दिनों तक जीवित रहा। इस साक्षात्कार में बोलते हुए, दर्शन कुमार ने कहा कि यह बहुत दर्दनाक था, यह उनके जीवन में अब तक निभाए गए सभी पात्रों में से सबसे कठिन है।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

7 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago