Categories: Uncategorized

पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक में परिवर्तन कराएं, 60 पैसे में दौड़ेगी 1 KM , जानिए कितना होगा खर्चा

जैसा की आप सभी को पता ही है कि,  देश में दिन-ब-दिन महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है। इस वजह से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं। अगर बात करें इसमें भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों की तो इससे तो आम जनता बहुत ही ज्यादा परेशान है। लोग पैदल चलना पसंद कर रहे हैं क्योंकि उनके पास पेट्रोल डलवाने के पैसे ही नहीं है।

अगर बात करें इलेक्ट्रिक वाहनों की तो लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों की तरफ ज्यादा बढ़ता जा रहा है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की तुलना में यह दोनों बहुत ही ज्यादा सस्ते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक कारों ने बहुत धूम मचा रखी है। हर कोई अपनी पुरानी डीजल कार को इलेक्ट्रिक में परिवर्तन करा रहा है। जिससे आपको गाड़ी बेचने की कोई जरूरत नहीं है।

आपको बता दें, पुरानी गाड़ी को ही आप अपनी पुरानी गाड़ी को ही बहुत ही कम रुपयों में इलेक्ट्रिक कार में बदलवा सकते हैं। आइए आपको विस्तार में बताते हैं। जैसे कि आप सभी को पता ही है कि देश की बहुत सी कंपनियां हैं जो फ्यूल वाहन को 4 से ₹500000 की लागत में इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकती हैं।

इससे आने वाले खर्चा मोटे तौर पर मोटर की क्षमता और बैटरी क्षमता पर ज्यादा निर्भर करता है। जानकारी के अनुसार 12 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी और 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत ₹400000 तक हो सकती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर गाड़ी को कहां से इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराएं। तो आपको बता दें कि कन्वर्ट करने के लिए ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में है। इसमें इथरायो और नॉर्थवे एम एस प्रमुख है।  यह दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल या डीजल की गाड़ी को इलेक्ट्रिक में बदल सकती है।

वैसे अगर बात करे,  दिल्ली की तो यहां भी कई ऐसी कंपनियां हैं, जो फ्यूल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में कन्वर्ट करने का काम करती हैं। आप वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, i10, स्पार्क या दूसरी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं। अब आप लोग सोच रहे हैं आखिर डीजल गाड़ी से इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने पर फायदा क्या होगा।

तो आपको बता दें कि Nexon के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ अगर हम 6 रु,/यूनिट को बिजली की लागत के रूप में मानते हैं तो इसे पूरी तरह चार्ज करने के लिए ₹181.2 खर्च होंगे, फिर यह लगभग 300 कम तक दौड़ेगी, इस तरह इसकी कीमत प्रति किलोमीटर 60 पैसे के करीब होगी, इस तरह आप दो या तीन साल में इलेक्ट्रिक किट लगवाने में आने वाले खर्च के बराबर सेविंग कर पाएंगे।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago