Categories: Government

हरियाणा में इस योजना ने तय सीमा से पहले पहुंचाया हर घर में नल से जल, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले टॉप 3 राज्यों में हुआ शामिल

हरियाणा ने “हर घर नल से जल” मिशन का लक्ष्य पूरा कर लिया है। हालंकि केंद्र सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2024 की समय सीमा निर्धारित की थी, लेकिन राज्य भर में 100 प्रतिशत घरों को “नल से जल” से जोड़ने का लक्ष्य वर्ष 2022 में सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। इतना ही नहीं, इस उपलब्धि के साथ, हरियाणा को “हर घर नल से जल” मिशन के तहत देश के शीर्ष तीन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में भी स्थान दिया गया है

हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के सिंह ने बताया कि हरियाणा ने ‘हर घर नल से जल’ मिशन के टारगेट को पूरा कर लिया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक यह लक्ष्य पूरा करने का समय निर्धारित किया गया था ।

परंतु हरियाणा सरकार के प्रयासों के चलते राज्य में दो वर्ष पहले ही वर्ष 2022 में 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया है। यही नहीं इस उपलब्धि के साथ हरियाणा ने देश में ‘हर घर नल से जल’ मिशन के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 3 टॉप राज्यों में स्थान हासिल किया है।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 में देशभर में 3.8 करोड़ परिवारों तक साफ पीने का पानी पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए बजट में 60 हजार करोड़ रुपये हर घर नल योजना को आवंटित किए गए हैं, ताकि हर घर तक नल का साफ पानी पहुंच सके। परंतु हरियाणा सरकार ने प्रदेश में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिसंबर 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित किया है। देश के कई इलाकों में आज भी लोगों को पानी लेने के लिए कई किमी दूर तक चलकर जाना पड़ता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि साफ पानी मिल सके। इसे देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार ने ग्रामीण इलाकों में हर घर में पीने के पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। ताकि लोगों को घर पर ही पीने का साफ पानी मिल सके व उन्हें कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़े तथा पीने की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल सके। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पाइपलाइन से साफ पानी आपूर्ति का दायरा बनाने के लिए फैसला लिया है।

एसीएस सिंह ने बताया कि हरियाणा में जल जीवन मिशन वर्ष 2019 में ही शुरू कर दिया गया था, उस वक्त प्रदेश में कुल 30.96 लाख कनेक्शनों में से 17.66 लाख कनेक्शन पहले ही प्रदान किए जा चुके थे। हरियाणा ने 1 नवंबर, 2021 को 18 जिलों में नल कनेक्शन का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया था। अब शेष 4 जिलों महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह तथा जींद में भी 1.41 लाख नल कनेक्शन प्रदान प्रदान कर रिकॉर्ड बनाया है।

deepika gaur

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago