Categories: Faridabad

फरीदाबाद में नहीं होगी पीने के पानी की परेशानी, लगने जा रहे है सात रेनीवेल, टेंडर पास



फरीदाबाद में पानी की समस्या लगातार लोगों को देखने को मिलती है ऐसे में पानी को लेकर लोग काफी परेशान दिखाई देते हैं और लगातार प्रदर्शन करते नजर आते हैं। प्रदर्शन के बाद भी उनकी समस्याओं का कोई निवारण नही निकल पाता। अबकी बार शहर में एक बड़ी राहत देखने को मिल रही है। शहर में जल्द ही पेयजल में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।


शहर में पेयजल किल्लत दूर करने के लिए सात रेनिवल लगाने के टेंडर आमंत्रित कर दिए गए हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद वर्क अलॉट कर दिया जाएगा। इसके बाद यमुना नदी किनारे रेनीवल लगाने का काम शुरू हो जाएगा।1 रिनिवल से रोज 10 एमएलडी (एक एमएलडी यानी 10 लाख लीटर) पानी रोज निकलता है। ऐसे में शहर को रोज 70 एमएलडी अतिरिक्त पानी और मिल जाएगा।


इससे शहर में पेयजल किल्लत काफी हद तक नहीं रहेगी। फिलहाल शहर को 450 एमएलडी के करीब पानी की जरूरत है जबकि 350 एमएलडी से भी कम पानी मिल रहा है। रेनिवल एफएमडीए लगाएगा। हर साल गर्मी में पेयजल किल्लत भी बढ़ जाती है।मुख्य रूप से एनआईटी क्षेत्र में सबसे अधिक परेशानी होती है।


यहां के लोग आए दिन निगम मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करते हैं।कई कई दिन तक पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती है नगर निगम सदन की हर बैठक में पेयजल आपूर्ति मुद्दा रहा है। मांग व आपूर्ति में अंतर है इस वजह से लोग परेशान हैं ।


स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी द्वारा बूस्टर पर मोटर बदली जा रही है। इसके बाद जैन इवॉल्वर बूस्टर को सकारा से जोड़ा जाएगा एनिमल बूस्टर पर करीब 75 मीटर मोटर चिन्हित की है।जो सही प्रकार से काम नहीं कर रही है।एनिमल और बूस्टर पर मोटर फ्लो मीटर,प्रेशर ट्रांसमीटर ,प्रेशर गेज आदि बदले जाने के बाद पेयजल आपूर्ति सिस्टम दुरुस्त हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी द्वारा 125 फ्लो मीटर 510 प्रेशर ट्रांसमीटर और 113 प्रेशर गेज खरीद लिए गए हैं इन्हें बदला जाना भी शुरू कर दिया गया है नए सिस्टम से पेयजल सिस्टम का वितरण कर दिया गया है नए सिस्टम से पेयजल का सिस्टम वितरण समान रूप से हो जाएगा।इस सिस्टम में मो कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाने लगा है।कहीं भी पानी की लाइन में लीकेज और चोरी होगी तो कंट्रोल सेंटर में पता लग जाएगी ।


इसकी निगरानी स्मार्ट सिटी के अधिकारी अपने मोबाइल फोन पर भी कर सकेंगे इस प्रोजेक्ट के तहत सभी बूस्टर ओ पर सेंसर लगाने शुरू कर दिए हैं। यहां कितना पानी आया और कितना आगे सप्लाई किया गया। वही मुख्य अभियंता एंडी वशिष्ठ ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद ठेका छोड़ दिया जाएगा या नहीं बल्कि पेयजल सप्लाई को पहले से डाली जा चुकी लाइनों से कनेक्ट किया जाएगा।

यह सभी लाइनों शहर तक आ रही हैं टोटल पांच लाइनों में पानी बढ़ेगा ।बता दें यमुना किनारे लगाए जाने वाले सात रेनीवाल का पानी मिल सकेगा पानी लाइन नंबर 1 2 3 4 5 और 8 में बढ़ेगा इन लाइनों में मुख्य रूप से बल्लभगढ़ और एनआईटी के लाखों लोगों का पानी मिल सकेगा फिलहाल सबसे अधिक दिक्कत इन्हीं 2 विधानसभा क्षेत्र में है।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago