Pehchan Faridabad
Know Your City

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी रैंकिंग में हरियाणवियों का कमाल, प्रदेश के 11 खिलाड़ियों को मिला स्थान

हरियाणवियों की ठेठ बोली की दुनिया दीवानी है | भारत में हरियाणा को खेलों का राजा यूँ नहीं माना जाता, प्रदेश के युवा मेहनत कर दूध, घी खा के देश के लिए पदकों की लाइन लगा देते हैं | अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी की विश्व रैंकिंग जारी की है ।

देश के कुल 13 महिला मुक्केबाजों व 11 पुरुषों सहित 24 को रैंकिंग में जगह मिली है, जिनमें से 11 खिलाड़ी हरियाणा के हैं। रोहतक के अमित पंघाल को 52 किलो भार वर्ग में पहला और रोहतक की ही मंजू रानी को 48 किलो भार वर्ग में दूसरा स्थान मिला है। 

फौज हो या खेल हरियाणवी दोनों जगह देश के लिए अपने युवाओं को देता रहा है | फौज में हर दसवां हरियाणवी है | अमित पंघाल को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019 में सिल्वर पदक के 800 व एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2019 के गोल्ड मेडल के 500 अंक सहित कुल 1300 अंक मिले हैं। वहीं मंजू को विश्व चैंपियनशिप 2019 में सिल्वर पदक जीतने पर 800 व 2018 में पदक जीतने के 350 अंक सहित 1150 अंक मिले हैं। परीक्षाओं में भले ही हरियाणवीं कम अंक लाते हों, लेकिन देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंकों के सभी रिकॉर्ड तोड़ देते हैं |

देश के पदक जीतना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यही खिलाडियों का सपना होता है | पदक जीतने के बाद अगर रैंकिंग में स्थान मिले तो यह पल सभी खिलाडियों के लिए गर्व का होता है | महिला वर्ग के 51 किलोग्राम भार वर्ग में मैरी कॉम व 69 किलो भार वर्ग में लवलिना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। खिलाड़ियों को  रैंकिंग पिछले दो साल की प्रमुख प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन के आधार पर दी गई है।

इससे पहले एआईबीए के भंग होने के कारण फरवरी में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के मुक्केबाजी कार्यबल ने विश्व रैंकिंग जारी की थी, जिसमें हरियाणा के अमित पंघाल को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था।

रैंकिंग में प्रदेश के इन खिलाडियों को मिला स्थान –
पुरुष वर्ग

अमित पंघाल – रैंक 1, रोहतक से हैं
मनीष कौशिक –  रैंक 6,   भिवानी से हैं
दीपक- यह भी रैंक 6, हिसार से हैं
संजीत – रैंक 12, रोहतक से हैं
आशीष – रैंक 19, हिसार से हैं
नमन तंवर – रैंक 35, भिवानी से हैं

महिला वर्ग
मंजू रानी – रैंक 2,  रोहतक से हैं
सोनिया- रैंक 4, जींद से हैं
पूजा रानी – रैंक 8, भिवानी से हैं
मनीषा – रैंक 13, कैथल से हैं
पिंकी रानी – रैंक यह भी 13,  हिसार से हैं

Written By – Om Sethi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More