Categories: Faridabad

फरीदाबाद के लोगो को मिलेंगी गंदे नाले से राहत, ड्रोन से सर्वे कराकर निकाला जा रहा है हल



फरीदाबाद में बारिश के दौरान शहर में होने वाले जलभराव से लोग काफी परेशान है।जिससे लोग जल्द ही निजात पाना चाहते हैं लेकिन अगर बात करें जलभराव की तो बुढ़िया नाले में सबसे ज्यादा जलभराव होता है। जिससे लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतें हो जाती है। अब जल्द ही इससे लोग निजात पाने वाले हैं क्योंकि बुढ़िया नाले की सफाई की जाएगी। नाली की सफाई करने के लिए ड्रोन का सर्वे किया गया ग्राम से नाले की मौजूदा हालत स्थिति का पता किया गया और फोटो भी खींची गई सफाई होने के बाद दोबारा ड्रोन से सर्वे किया जाएगा।


फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) द्वारा यह काम कराया जाएगा। अरावली से लेकर यमुना नदी तक करीब 18 किलोमीटर तक बुढि़या नाला सफर तय करता है। फिलहाल इसकी हालत खराब है। अंदर काफी कचरा जमा है, लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। इस वजह से इसमें बहने वाले पानी का प्रवाह प्रभावित होता है।


आपको बता दें कि नाले की सफाई के लिए प्राधिकरण 3.05 करोड रुपए के बजट की अनुमति मिल चुकी है। भैया से बात करें टेंडर की तो वह भी पास हो चुका है। इसी सप्ताह में काम भी शुरू कर दिया जाने की उम्मीद है। रेलवे लाइन से आगरा-गुरुग्राम नहर तक करीब 2300 मीटर क्षेत्र में बुढि़या नाले की सफाई होगी। जंक्शन पर लाइनिग का काम भी होगा। यह नाला करीब 18 किलोमीटर लंबा है।


पिछले दिनों सर्वे में सामने आया था कि बुढि़या नाला रेलवे लाइन से लेकर आगरा-गुरुग्राम नहर तक जाम पड़ा है। इसमें काफी कचरा है। इस वजह से बारिश का पानी यमुना नदी तक नहीं पहुंच पा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि यदि नाला साफ कर दिया जाए तो जलभराव की काफी हद तक समस्या हल हो सकती है। इस नाले में पहाड़ी का पानी बहता था।


फरीदाबाद में बारिश से जलभराव से निजात दिलाने के लिए बुढ़ाना गुड़िया नाले की सफाई शुरू कर दी गई है और 3 महीने के अंदर इसे पूरा करने के दावा किया गया है।फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण एफएमडीए की ओर से कुछ दिन पहले ड्रोन सर्वे कराया गया था। एफएमडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे लाइन से आगरा गुरुग्राम नहर तक करीब 2300 मीटर क्षेत्र में नालें की सफाई कराई जाएगी।


वही जंक्शन पर लाइनिंग का काम भी होगा करीब 18 किलोमीटर कल नंबर नाला है। जो अरावली से लेकर यमुना नदी तक है। नाले के अंदर कचरा भरा हुआ है और कुछ लोगों ने उसके ऊपर अतिक्रमण कर रखा है।जिसे बारिश का पानी यमुना नदी तक नहीं पहुंच पाता है। दावा है कि यदि नाला साफ कर दिया जाए तो जलभराव की काफी हद तक समस्या हल हो सकती है ।
एफएमडीए के मुख्य अभियंता एंडेवर वशिष्ठ ने बताया कि बुढ़िया नाले की सफाई कार्य को 3 माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है।कचरा और अतिक्रमण हटने से यमुना तक जा सकेगा बारिश का पानी।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago