Categories: Faridabad

फरीदाबाद में बिना वैकल्पिक इंतजाम किए किया गुडईयर चौक बंद, पैदा हुए जाम के हालात


फरीदाबाद में बनने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग काफी चर्चा में है। ऐसे में उसका उद्घाटन भी किया जा चुका है 6 दिन तो वह हो गया है शासन के स्तर पर इसकी काफी वाहवाही भी लूटी जा रही है अगर बात करें इसका फायदा शहर वासियों के लिए तो बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रहा क्योंकि शहर वासियों के लिए यह एक परेशानी के बतौर सामने आ रहा है। शहरवासी राजमार्ग के नीचे बने फूलों के बीच जाम में फस रहे हैं और दिल्ली मथुरा की और सफर करने वाले बाहरी लोग आराम से निकल रहे हैं।


ना केवल राज्य राजमार्ग बल्कि अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा गुड ईयर चौक कट भी बंद कर दिया गया है जिससे काफी परेशानी लोगों को उठानी पड़ रही है। स्कर्ट से कई सेक्टर सहित समूचा बल्लभगढ़ भी प्रभावित हो गया है जिससे लोग आने जाने में काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं लोगों को आने जाने में काफी दिक्कत हो रही है। इधर-उधर आवागमन के लिए लंबा यू-टर्न लेना पड़ रहा है।


बल्लबगढ़ की कई घनी आबादी वाली रिहासी कॉलोनियों में जाम की स्थिति बनी रहती है क्योंकि यातायात इन कॉलोनियों में से ही गुजर रहे है। इस वजह से स्थानीय लोगों का अपने घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दुर्घटना का अंदेशा तो है ही, साथ में वाहनों के आवागमन से लोग ध्वनि व वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं।


गुडईयर चौक के बंद होने के बाद तो मानो लोग काफी दिक्कत का सामना कर रहे है।गुरुग्राम से लेकर सोहना मोड तक की बात करे तो वहातो लंबा जाम रोजाना बना रहता है।कई बार तो दो से चार मिनट के सफर में 20 से 25 में लग जाते है।


फरीदाबाद से दिल्ली जाने वाले वाहन पहले गुडईयर चौक से निकल जाया करते थे लेकिन अब गुडईयर चौक बंद होने के कारण इन वाहनों को पूरा फरीदाबाद एनआईटी घूम कर जाना पड़ता है। वे वाहन अब बल्लभगढ़ सोहना चौक से यू-टर्न लेकर मुड़ते हैं। यदि यहां पर एक ट्रक भी फंस जाता है।तो फिर लंबा जाम लग जाता है।


जाम की स्थिति तो रोजाना बनी रहती है अब जाम से बचने के लिए लोगो ने जल्दी निकलने के लिए चावला कालोनी की सड़कों से निकलना शुरू कर दिया है।यहां पर अतिक्रमण के चलते ट्रैफिक जाम हो जाता है। इस जाम से आम आदमी और पुलिस भी खासी परेशान हैं। सुबह और शाम के व्यस्त समय में तो सबसे ज्यादा बुरा हाल है। जाम में फंसने वाले स्थानीय लोग प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को कोसते हुए निकल रहे हैं।

वाईएमसीए से बायपास की रोड जर्जर होने के कारण काफी परेशानी होती है।
अब कट बंद होने से सेक्टर-8, सेक्टर-4, सेक्टर-3 के निवासी वाईएमसए रोड से होते हुए राजमार्ग पर आते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जेसी बोस वाईएमसीए यूनिवर्सिटी चौक से आगे औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर-6 के मोड़ से होते हुए सेक्टर-7-10 की मार्केट से बाईपास तक की सड़क पूरी तरह से जर्जर है। अति व्यस्त इस सड़क पर सारा दिन धूल उड़ती रहती है।


अगर यह सड़क भी जल्द बन जाए, तो कुछ मुश्किलें आसान हो सकती हैं। जब से कट बंद हुआ है, स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है। प्राधिकरण को कट बंद करने से पहले यहां अंडरपास बनवाना चाहिए था, ताकि आसपास के सेक्टरवासियों को राहत मिल सके।


एसके शर्मा, वरिष्ठ उपप्रधान बोले की रोड सेफ्टी आर्गेनाइजेशन बदरपुर बार्डर से बल्लभगढ़ तक गुडईयर पर ही कट था, इस पर कई बार हादसे हो चुके थे। यहां अक्सर जाम भी लग जाता था, इसलिए इसे बंद करना पड़ा।


धीरज सिंह, उपमुख्य प्रबंधक, की एनएचएआइ अधिकारियों को गुडईयर चौक पर कट बंद करने से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए थी। अब यहां अंडरपास बने तो राहत मिल सकती है।

deepika gaur

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago