Categories: Faridabad

हरियाणा कांग्रेस को मिला नया प्रदेश अध्यक्ष, जनिये क्या है फरीदाबाद से कनेक्शन

हरियाणा कांग्रेस में नए बदलाव हुए है प्रदेश आलाकमान ने कांग्रेस ने अपनी हरियाणा इकाई के वरिष्ठ नेता उदय भान को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. वहीं,पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, उदय भान को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ श्रुति चौधरी, राम किशन गुज्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज और सुरेश गुप्ता को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

बता दें किउदय भान हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाते हैं. इससे पहले वह कई बार विधायक भी रहे हैं, उन्होंने कुमारी सैलजा का स्थान लिया है. उदयभान पलवल के हसनपुर से दो बार विधायक रहे चुके है वही उदयभान का ताल्लुक राजनीतिक परिवार से ही हैं उदयभान के दादा चौधरी धर्मसिंह 1928 से 1942 तक होडल नगर पालिका के प्रधान रहे हैं.

चौधरी गयालाल भी प्रधान रहे. उदयभान खुद चार बार 1987 में हसनपुर से और 2000, 2005 व 2014 में पलवल जिले की होडल विधानसभा से विधायक रह चुके हैं. दलित परिवार में जन्मे उदय भान गया लाल की राजनीति के वारिस हैं.

प्रदेशाध्यक्ष का फरीदाबाद से क्या है रिश्ता

पहला नाता : – कांग्रेस के नए प्रदेशध्यक्ष का फरीदाबाद से गहरा नाता है होडल के हसनपुर से चार बार विधायक रहे चुके होडल पहले फरीदाबाद जिला का हिस्सा होता था

दूसरा नाता – उदय भान का घर फरीदाबाद में है और उनका पूरा परिवार फरीदाबाद में रहता है उनका सारा व्यवसाय फरीदाबाद में ही है

तीसरा नाता :- उदय भान अनुसूचित जाति से आते है फरीदाबाद के दलित समाज का बेहतरीन चेहरा बन चुके है फरीदाबाद के दलित समाज के कई मुद्दों को इन्होंने उठाया है इस लिए शहर के लिए वो कें चहते नेता बन गए ।

उदय भान हुड्डा के करीबी माने जाते है पहले कहा जाता है की उदय भान और करण दलाल का राजनीतिक मतभेद थे लेकिन सूत्रों से पता चला की उदयभान का नाम करण दलाल ने ही हुड्डा को सुझाया है

हुड्डा गुट ने पंजाब कांग्रेस में की गई मनमानी का उदाहरण पेश कर आलाकमान पर दबाव बनाया। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा इस बात पर अड़े थे कि पार्टी को हरियाणा में सरकार बनाने के लिए पूरी तरह उन भरोसा जताना होगा। इस बात का उदाहरण भी उन्होंने आलाकमान के सामने पेश किया है। यह भी कहा है कि 2019 चुनाव में टिकट बंटवारे में पूरी तरह उनकी चली होती तो कांग्रेस सरकार बनाती।



हमारे जुझारू व कर्मठ साथी उदयभान को प्रदेश अध्यक्ष व श्रुति चौधरी, राम किशन गुर्जर, जितेंद्र भारद्वाज, सुरेश गुप्ता को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने पर कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का आभार।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago