Categories: FaridabadPublic Issue

जाम से मिलेगा फरीदाबाद वासियों को राहत, इन जगहों पर जल्द बनेगा पार्किंग

फरीदाबाद में जाम लगने की एक सबसे बड़ी समस्या पार्किंग ना होना भी है। आमतौर पर देखा जाता है की लोग रास्ते में ही गाडियाँ खड़ी करके चले जाते हैं। जिस वजह से बहुत बड़ा जाम भी लग जाता है जिससे लोगों का समय काफी बर्बाद होता है। लेकिन अब प्रशासन द्वारा इस पर कार्य किया जा रहा है।

बता दें कि यातायात पुलिस और नगर निगम ने मिलकर शहर में 18 जगहों पर पार्किंग बनाने की योजना बनाई है। योजना के अनुसार सरकारी स्कूलों के ग्राउंड, नगर निगम की जमीन और निजी संपत्तियों का भी उपयोग होगा।

शहर में पार्किंग की गंभीर समस्या है। हर जगह जाम देखने को मिलता है मुख्यत: ओल्ड फरीदाबाद मार्केट, एनआईटी एक नंबर, दो नंबर, तीन नंबर, पांच नंबर, सराय ख्वाजा मार्केट, केएल महता रोड, बीके नीलम चौक रोड, हार्डवेयर प्याली रोड, सेक्टर-12, 15, 16 सहित अनेक सड़कों पर गाड़ियां अवैध रूप से खड़ी करने पर जाम लगता है।

निगम की वैध पार्किंग नहीं बनाई गई है जिस कारण पार्किंग माफिया सड़क पर लोगों की गाड़ियां खड़ी करवा कर पैसे भी वसूलते हैं। यही स्थिति ओल्ड फरीदाबाद में बनी हुई है।


ओल्ड फरीदाबाद मार्केट के मुख्य द्वार पर बहुत समय से रेहड़ी वालों ने अतिक्रमण किया हुआ है। लोग भी अपने वाहन कहीं भी खड़ा कर देते हैं। इससे पैदल चलने को भी परेशानी होती है। लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम कदम उठा रहा है।

हालांकि यह जमीन अस्थायी रूप से इसमें प्रयोग होगी। इसे लेकर एसीपी यातायात विनोद कुमार और वरिष्ठ वास्तुकार बीएस ढिल्लो ने शहर का दौरा कर कुछ जगहों की पहचान की है।

इन पर जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पार्किंग शुरू हो सकती है। योजना के अनुसार स्कूल बंद होने पर उनके ग्राउंड को वाहन पार्किंग में प्रयोग लाने की योजना है। इससे निगम समेत अन्य विभागों को आय होगी।

जिन क्षेत्रों में जाम की स्थिति होती है वहाँ पार्किंग लगाया जायेगा। उन क्षेत्रों में पार्किंग की व्यवस्था दशहरा मैदान, ईएसआई के पीछे, एनएच-1, एनएच-2, बूस्टर एनएच-1, प्रेस कॉलोनी, एनएच-3, बीटीडब्ल्यू, एनएच-3, नर्सरी, डीआईसी, दयानंद कॉलेज, एनएच-1, रोड पर होगा इसके अलावा बल्लभगढ़ जोन में दशहरा ग्राउंड, ऑडिटोरियम, अग्रवाल कॉलेज, तिगांव रोड पर पार्किंग बनाया जायेगा।

इन स्थानों पर पार्किंग का इंतजाम किया जा रहा है। इन इलाकों में भारी जाम देखने को मिलता है। प्रशासन ने अभी फिल्हाल यह अस्थाई व्यवस्था की है लेकिन शायद लोगों को इससे भी फर्क पड़े और जाम लगने में कुछ समस्या दूर हो।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago