Pehchan Faridabad
Know Your City

आधी रात में नींद में पत्थर बनने लगे लोग, कोरोना की वजह से आई अफवाहों में तेज़ी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच सोशल मीडिया(Social Media ) पर फेक न्यूज और अफवाहों का दौर अपने चरम पर है। इसी सतत प्रक्रिया मेंं अचानक से आधी रात को नींद में लोगों के पत्थर बनने की अफवाह (Rumor) उत्तर प्रदेश (Up) के बिजनौर और अलीगढ़ में फैल गई।

जिसमें लोगों से कहा गया कि जो सो रहा है वह हमेशा के लिए सोता ही रह जाएगा। ये बात सुनते ही उनके होश होश हो गए और लगभग सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।

इतना ही नहीं क्षेत्र में ये भी अफवाह फैल गयी कि गांव पलट गया है तथा भूकंप (Earthquake) आने वाला है। इन झूठ बातों को सुनकर लोग घबराहट में आ गए। कोरोना की वजह से पहले से ही लोग घबराए हुए थे। ऐसे में इन अफवाहों ने उनकी नींदें ही उड़ा दी। ज्यादतर लोग रात भर जागते और टहलते हुए नजर आए।

धीरे-धीरे यह अफवाह दूसरे शहर जैसे-हापुड़, शामली, बुलंदशहर, बागपत में भी फैलती हुई नजर आई।

इस खबर की जानकारी क्षेत्रीय पुलिस को पता चलते ही स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए उन्हें मोर्चा संभालना पड़ा । इसी वजह से पुलिस ने 8 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। ज्ञात हो कि अब तक देश में कोरोना वायरस के 12000 से अधिक संक्रमित सामने आ चुके हैं। इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन का ऐलान किया है।

पहचान न्यूज़ के फेक्ट चेक टीम ने इस तरह की खबर को जाँच में ग़लत पाया

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More