साइबर थाना एनआईटी की टीम ने नेहरु कॉलोज में छात्रों को सेक्सटॉर्शन व साइबर अपराध के सम्बंध में किया जागरुक



फरीदाबाद- हरियाणा पुलिस द्वारा मनाए जा रहे साइबर जागरुकता माह के अंतर्गत जिला साइबर अपराध नोडल अधिकारी डीसीपी नीतिश अग्रवाल के दिशा-निर्देश के तहत साइबर थाना एनआईटी प्रबंधक बसंत कुमार ने अपनी टीम के साथ आज नेहरु कॉलोज में पहूंच कर 500 से अधिक छात्र-छात्राओं को सेक्सटॉर्शन व साइबर अपराध के संबधं में जागरुक करते हुए इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

इस अवसर पर पुलिस टीम के साथ कॉलेज के सभागार में कॉलेज के प्रधानाचार्य Dr. M.K Gupta, श्री सुरेन्द्र सिंह, श्रीमती रनजीता जून,शल्लू हस्सीजा,रशमी गेरा और सोनीका के साथ मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि एडीजीपी क्राइम हरियाणा ओ.पी. सिंह के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत पूरे हरियाणा में अक्टूबर माह को साइबर जागरुकता माह के रुप में मनाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत फरीदाबाद में प्रति दिन लोगो को तीनों जॉन के साइबर थाना पुलिस टीम के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दे रही है।

अजकल साइबर अपराध से लोगो को नए नए तरिके से ठगा जा रहा है। उन्होने बताया कि आज कल साइबर के सम्बंध में सेक्सटॉर्शन की वारदात सामने आ रही है। कुछ छात्र-छात्रा इंटरनेट सर्फिंग सावधानी से नहीं करते हैं।

जिसमें कुछ अपराधी किस्म के लोग उन्हे अपना शिकार बना लेते है। इसमें से सेक्सटॉर्शन एक साइबर ठगों का बुना जाल है, जिसके जरिए कुछ लोग फंसकर अपनी कमाई दे देते हैं। इस तरह के मामले देश भर में बढ़ रहे हैं।

इसमें कई हाईप्रोफाइल लोगों को भी शिकार बनाया गया है। इस अपराध को अधिकतर व्हाट्सएप के माध्यम से अंजाम दिया जाता है जिसमें किसी अनजान नंबर से अधिकतर रात्रि के समय कॉल करके महिला वीडियो कॉल के माध्यम से आप से जुड़ती है।

महिला बात करते समय अश्लील हरकत करके अपने कपड़े निकालती है वीडियो के माध्यम से स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके आपका चेहरा के साथ निर्वस्त्र महिला का वीडियो रिकॉर्ड कर लिया जाता है।

जिसकी सहायता से आपको ब्लैक मेल किया जाता है कि आपकी इस वीडियो रिकॉर्डंग को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा तथा आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को भी भेज दिया जाएगा। इस प्रकार डराकर आप से धनराशि की मांग की जाती है तथा उसे ऑनलाइन ट्रांसफर करा लिया जाता है।

जिसके कारण विद्यार्थी साइबर अपराध का शिकार हो जा ते है। इसलिए सभी विद्यार्थी को सोशल मीडिया से होने वाले क्राइम से सावधान रहने व साइबर क्राइम से जागरुक रहने की आवश्यकता है। अतः आमजन से अपील है कि साइबर अपराध से सतर्कत रहे।

किसी भी अंजान नम्बर से आई वीडियो कॉल से सतर्कता से संपर्क करे। अगर आप इस प्रकार की किसी वीडियो कॉल का शिकार हो जाते हैं तो घबराएं नहीं, न ही किसी को कोई धनराशि ट्रांसफर करें मामले की तुरंत पुलिस सूचना देते हुए संज्ञान में लाएं।

इसके लिए हरियाणा पुलिस के द्वारा चलाए गए साइबर शिकायत नम्बर 1930 पर कॉल करके तुरंत रिपोर्ट दर्ज कराएं। साइबर ठग इस प्रकार की वीडियो से आपके अंदर सिर्फ डर बैठाने का प्रयास करते हैं।

इस प्रकार की वीडियो को अधिकतर मामलों में किसी को नहीं भेजा जाता केवल धनराशि ही ट्रांसफर कराई जाती है। अतः किसी भी सूरत में कोई भी धनराशि ऑनलाइन ट्रांसफर न करें।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago