Pehchan Faridabad
Know Your City

CBSE ने 10th की मार्क शीट में हुई गड़बड़ी सभी छात्र एक बार जरूर अपनी मार्कशीट देखे

कहते है यदि कोई कार्य जल्दी में किया जाए तो वो कभी कभी गलत हो जाते है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी कर चुका है.

बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया गया. रिजल्ट जारी करने की जल्दी में बोर्ड से एक गलती हुई. इसे बड़ी गलती या ब्लंडर कहा जा सकता है. दरअसल बोर्ड से ये चूक महत्वपूर्ण एंट्री Date of Birth को करने में हुई.

बहुत से छात्रों ने शिकायत की है कि बोर्ड की मार्कशीट के मुताबिक, वे 1 दिसंबर 2020 को जन्मे हैं. डेट ऑफ बर्थ में छात्रों के जन्म का साल 2020 लिखा है.

जन्म की गलत तारीख

लगभग सभी छात्र जन्म की गलत तारीख बता रहे हैं. कई छात्रों के जन्म का महीना और तारीख सही है लेकिन साल गलत. कुछ गलत तारीखों और महीनों की रिपोर्ट भी कर रहे हैं.

रिजल्ट्स के साथ, CBSE 10th Result 2020 Mark Sheet भी डिजिलॉकर पर अपलोड कर दी गई है. दिलचस्प बात यह है कि जन्म की तारीख के लिए कक्षा 10 मार्क शीट भी एक प्रामाणिक दस्तावेज है.


इसके अलावा, सीबीएसई ने अक्सर दोहराया है कि मार्क शीट में डीओबी एक बार प्रकाशित होने के बाद नहीं बदला जाएगा. अब देखना ये है कि आगे क्या होगा. एडमिट कार्ड में गलती नहीं दिख रही. हालाँकि, यह गलती डिजिलॉकर के साथ-साथ cbseresults.nic.in से डाउनलोड की गई डिजिटल मार्क शीट पर है.

इस साल का रिजल्ट

इस साल दसवीं की परीक्षा में कुल 18 लाख 73 हज़ार से अधिक बच्चे शामिल हुए थे जिनमें से करीब 17 लाख 13 हज़ार छात्र पास हुए. वहीं इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले ज्यादा रहा. इस साल लड़ियों का पास प्रतिशत 93.31 फीसदी रहा जबकि लड़के सिर्फ 90.14 फीसदी ही पास हुए.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More