Categories: Faridabad

देशी प्रजाति के पेड़ पौधे अरावली पहाड़ी की बढ़ाएंगे रौनक

दिल्ली-एनसीआर के शहरों के लिए ऑक्सीजन का केंद्र कहे जाने वाले अरावली वन क्षेत्र में खनन माफियाओं के कारण हरियाली कम हो गई है। अब अरावली बचाओ संस्था के पदाधिकारी अरावली क्षेत्र के सौंदर्यीकरण में जुटे हैं। संगठन के दो दर्जन से अधिक सदस्यों ने पार्सन्स के मंदिर तक लगभग पांच किलोमीटर जाकर पहाड़ी के मूल निवासी पेड़-पौधों के 15,000 से अधिक बीज एकत्र किए हैं।

 

हरा भरा होगा जंगल

संस्थान अपनी नर्सरी में बीज बोएगा। फिर इनसे बने पौधों को अरावली वन क्षेत्र में लगाया जाएगा। इसका उद्देश्य अरावली में देशी प्रजातियों के पेड़-पौधों की संख्या में वृद्धि करना है। अरावली में संस्था की ओर से 15 से 20 हजार पौधे रोपे जाते हैं। कई स्थानों पर घना जंगल विकसित हो गया। अरावली पहाड़ी के जंगल औद्योगिक नगरी के लिए फेफड़े का काम करते हैं। इसकी हरियाली दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद और आसपास के अन्य इलाकों सहित आसपास के शहरों को भरपूर ऑक्सीजन प्रदान करती है। अरावली ने हजारों साल पुराने पेड़ों के इतिहास को संजोया है।

 

घनी वर्षा में लुभाते है झरने

अरावली पहाड़ी की सुंदरता का असली रूप सावन में दिखता है। झरनों की आवाज मन को मोह लेती है। पक्षियों की चहचहाहट मन को आनंदित कर देती है। बड़ी संख्या में लोग पहाड़ के झरनों का आनंद लेने आते हैं। झरने किसी पिकनिक स्पॉट से कम नहीं हैं।

 

कीकर से घिरा है अरावली

अरावली पहाड़ी में चारों ओर केवल विदेशी कीकर ही देखा जा सकता है। कीकर दूसरे पौधों को नहीं होने देता। संस्था के संस्थापक सदस्य जितेंद्र मदाना, कैलाश बिधूड़ी, यश भड़ाना, जितिन तंवर, पंकज ग्रोवर, कृष्णा बावत का कहना है कि हमारी संस्था पौधे लगाएगी और रखरखाव का काम भी करेगी। पौधों को नियमित पानी और खाद देने के अलावा पौधों की सुरक्षा के लिए जालियों का प्रयोग किया जाता है। इसका खर्च संस्था वहन करती है। संस्था के सदस्य आपस में चंदा इकट्ठा करते हैं। सैनिक कॉलोनी के सामने ग्रीनबेल्ट पर संस्था ने नर्सरी तैयार की है। वर्तमान में इसमें करीब 20 हजार पौधे हैं। इस वर्ष संस्था ने 40 से 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

 

अरावली की देशी प्रजातियों के पेड़-पौधे

अरावली की मूल प्रजातियों में देसी कीकर, गुलाब, पापड़ी पिलखान, रेंटा, घी, हिंगोटा, सिरस, खेजड़ी, ढाक, गूगल, विदेशी पापड़ी, शीशम, बेरी, पहाड़ी पापड़ी, शहतूत, इमली, कचनार, गंडी आदि प्रजातियां शामिल हैं। देशी प्रजातियां तेजी से बढ़ती हैं। इसके फलों का प्रयोग किया जाता है।

nitin

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago