Categories: Faridabad

Faridabad News : 2.7 किमी सड़क के लिए 11 करोड़ का बजट, FMDA की लापरवाही से NIT फरीदाबाद की मुख्य सड़क 1 साल से लटकी

फरीदाबाद की एनआईटी के सबसे अहम सीनियर सेकेंडरी स्कूल चिमनीबाई से पिछले एक साल से सड़क निर्माण का काम नहीं हो पाया। (FMDA) की फाइलों में सड़क निर्माण का कार्य फंसा हुआ है। पिछले दिनों चंडीगढ़ में हुई हाई परचेज पावर कमेटी की बैठक में सीएम मनोहर लाल ने अब इस सड़क के दोबारा टेंडर करने के आदेश जारी कर दिए हैं।सूत्रों के अनुसार टेंडर रेट को लेकर कुछ खामियां थीं, इसलिए सीएम ने दोबारा टेंडर करने को कहा है। हालांकि उम्मीद है कि बारिश से पहले सड़क बन जाएगी, लेकिन टेंडर के बाद काम आवंटित करने में कम से कम तीन से चार महीने लग जाएंगे, ऐसे में काम फिर से टल सकता है। फरीदाबाद में 30 मीटर या उससे अधिक चौड़ी सड़कें अब एफएमडीए के दायरे में आ गई हैं। FMDA 30 मीटर या उससे अधिक चौड़ाई की सड़कों की मरम्मत और निर्माण करेगा। इसे देखते हुए एनआईटी की सबसे महत्वपूर्ण सड़क के निर्माण के लिए पिछले साल टेंडर निकाला गया था।

 

11 करोड़ का बजट, लेकिन नही बनी सड़क

सड़क का निर्माण व्यापार मंडल से तिकोना पार्क राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होते हुए ईएसआई चौक और वहां से चिमनीबाई से पांच मीटर आगे एनआईटी नंबर 5 बाजार तक होना था। व्यापार मंडल से सीनियर सेकेंडरी स्कूल तक सड़क बनाई गई, लेकिन वहां से एनआईटी नंबर पांच मीट मार्केट तक की सड़क, जिसकी कुल लंबाई 2.7 किमी है, का टेंडर हो गया, लेकिन उसे आवंटित नहीं किया गया। इस काम का बजट 11 करोड़ था। सड़क नहीं बनने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

10 हजार लोग करते है इस सड़क का इस्तेमाल

तिकोना पार्क राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से ईएसआई चौक तक की सड़क पर नजर डालें तो यह एनआईटी नंबर दो की सबसे एहम सड़क है। एनआईटी के अलावा पायली और सारन चौक जाने के लिए भी लोग इसी सड़क का इस्तेमाल करते हैं। डबुआ कॉलोनी जाने वाले लोग नीलम चौक पहुंचने के लिए भी इसी का इस्तेमाल करते हैं। ईएसआई चौक से चिमनी बाई चौक की बात करें तो यह सड़क एनआईटी के तीसरे नंबर के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज, डीएवी कॉलेज और सरकारी स्कूल भी इसी सड़क पर हैं। रोजाना करीब 10 हजार लोग इस सड़क का इस्तेमाल करते हैं।

 

टेंडर को मिली स्वीकृति लेकिन आवंटन नहीं

हाल ही में चंडीगढ़ में हाई परचेज प्रॉपर कमेटी की बैठक हुई। इसमें 10 करोड़ रुपये से अधिक के बजट वाले कार्यों को सीएम पास करते हैं। इस सड़क के निर्माण का बजट भी 11 करोड़ था लेकिन टेंडर की स्वीकृत नहीं हो सकी। सीएम मनोहर लाल ने FMDA के अधिकारियों को सड़क का दोबारा टेंडर करने का आदेश दिया है। सूत्रों की माने तो टेंडर में कुछ तकनीकी खामियां थीं, जिन्हें दूर कर दोबारा टेंडर लगाने के आदेश दिए गए हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल बरसात के मौसम में भी सड़क नहीं बनेगी। इससे लोग परेशान होंगे।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago