Pehchan Faridabad
Know Your City

लॉकडाउन में तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये Natural Weight Loss Tips

वजन घटाना चाहते हैं :- लोग वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या (Wajan badhne aur motape ki samasya) से तो पहले से ही परेशान हैं। लेकिन लॉकडाउन और कोविड-19 के चलते उनकी परेशानी और भी बढ़ गई है। इसके बावजूद भी कई लोग अपना मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के लिए (motapa aur pet ki charbi kam karne k lie) घर पर ही व्यायाम कर रहे हैं।

सभी लोगों के खाने-पीने, सोने और आराम करने का रूटीन बिल्कुल बदल गया है। इस कारण उनका वजन और पेट की चर्बी (Vajan aur pet ki charbi) बढ़ रही है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि लॉकडाउन में घर पर रहकर अपने वजन को कैसे घटाएं ? (Vajan kaise ghataye)

लॉकडाउन में तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये Natural Weight Loss Tips

इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिनसे आप कुछ दिनों के अंदर ही अपने वजन बढ़ने की समस्या (Vajan badhne ki samasya) को नियंत्रित कर सकेंगे।

Quick Weight Loss Tips
तुरंत वजन घटाने के टिप्स

हेल्दी लाइफ़स्टाइल का रखें ध्यान- Take Care of Healthy Lifestyle

भले ही पूरे देश में कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है। माना कि स्कूल और ऑफिस बंद है और सुबह जल्दी उठने की जरूरत नहीं है। लेकिन लॉकडाउन के कारण अपने रूटीन को ना बदले। रात में जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठे।

वजन घटाना है तो नींद भरपूर लें

लॉकडाउन में मोटापा कम करने के लिए एक अच्छी नींद बहुत जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि आप 7 से 8 घंटे की नींद लें। इस हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) से आप फ्रेश और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

लॉकडाउन में तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये Natural Weight Loss Tips

वजन घटाना है पानी से करें दिन की शुरुआत

अगर आप इस लॉकडाउन में अपना वजन घटाना(Vajan ghatana) चाहते हैं, पेट की चर्बी कम करना (pet ki charbi kam karna) चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत पानी से करनी चाहिए। सुबह उठते ही कुछ भी खाने से पहले पानी पीएं।

रात को सोने से पहले अपने पास एक पानी की बोतल रखलें और सुबह उठते ही, उसे पी लें। इसके साथ साथ दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। सही मात्रा में पानी पीने से खाया हुआ खाना अच्छे से पचेगा और शरीर हाइड्रेटेड रहेगा जिससे मोटापा कम करने motapa kam karne में सहायता मिलेगी।

नमक कम खाएं और हल्का नाश्ता करें

नमक हमारे शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। WHO के अनुसार एक वयस्क को एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए। विभिन्न शोधकर्ताओं ने कहा है कि नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर , हृदय रोग और तनाव के साथ-साथ वजन भी बढ सकता है।

इसके साथ साथ आप सुबह हल्का नाश्ता ही करें। लॉकडाउन के चलते लोग घर पर ही है,इसलिए उनके दिन भर कुछ ना कुछ खाने की संभावना बनी रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए आप सुबह हल्का नाश्ता ही करें जिसे सरलता से पचाया जा सके।

लॉकडाउन में तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये Natural Weight Loss Tips

सुबह और शाम को व्यायाम करें

लॉकडाउन में सभी लोगों का बाहर जाना निषेध कर दिया गया है। ऐसे में उन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है जो पार्क, गार्डन या जिम जाकर व्यायाम करते हैं। इसलिए आप घर पर ही रह कर वर्कआउट करें।

पुशअप्स, पुलअप्स,योगा,दंड , स्‍क्‍वैट्स, एबडॉमिनल क्रंचेज ‌ करके आप अपने मोटापे और पेट की चर्बी Belly Fat को कम कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट और खानपान का रखें ध्यान

वजन घटाने के लिए व्यायाम के साथ-साथ हेल्थी डाइट और अच्छा खानपान भी जरूरी है। शरीर के लिए पोषण खानपान से मिलता है। वजन घटाने Vajan ghatane के लिए आप फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें।

फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से आपका पेट भरा भरा रहेगा, और ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के फल और सलाद ले सकते हैं। अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन भी शामिल करें। वजन घटाने के साथ-साथ यह सभी पोषक तत्व सेहतमंद शरीर के लिए जरूरी है।

अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीक़े से कर सकते हैं अगर आपके पास कोई ओर सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके अवश्य बताएँ

Written by- Vikas Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More