Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद में मिनटों की बारिश ने भरा घंटों का पानी, जाने 5 सबसे बड़े जलभराव

फरीदाबाद :फरीदाबाद शहर औद्योगिक नगरी के नाम से जाना जाता है लेकिन जैसे ही बरसात शुरु होती है तो इस नगरी में उद्योग नहीं बल्कि चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई देता है अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर भला यह कैसे लेकिन आपको बता दें कि यदि आप फरीदाबाद शहर के निवासी हैं तो आपको इस बारे में बखूबी पहले से ही पता होगा लेकिन यदि आप फरीदाबाद शहर के बारे में केवल जानते हैं और यहां रहते नहीं तो आपको बताना चाहेंगे कि बरसात के समय औद्योगिक नगरी जलभराव सिटी बन जाता है।

आज सुबह हुई बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन इसी के साथ साथ परेशानियों का भी सामना करना पड़ा जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अब हरियाणा में कुछ जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है आज सुबह हुई थोड़े समय की बारिश से शहर के अलग-अलग इलाकों में जलभराव की समस्या सामने है इन समस्याओं के ब्यौरा करते हुए आज हम आपको दिखाएंगे कि सुबह की चंद मिनटों की बरसात से किस प्रकार शहर के कई इलाके पानी पानी हो गए।

सूर्या नागर

फरीदाबाद स्टेट सूर्य नगर सेहतपुर इलाका आज सुबह हुई बारिश से सबसे अधिक प्रभावित दिखाई दे बताना चाहेंगे कि कोरोना की वजह से लोग वैसे ही घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं केवल आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकल रहे हैं लेकिन आज सुबह हुई बारिश के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि वे चाह कर भी घर से बाहर नहीं निकल सकते क्योंकि उनके घर के बाहर एक नहर बह रही है मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सेहतपुर के निवासी बेहद परेशान है ।

ग्रीनफील्ड

यह कोई नई बात नहीं है कि चंद मिनटों की बरसात से ग्रीन फील्ड अंडर पास में नदी बहने लगी और गाड़ियां इसे पार करते वक्त बीच में ही अटक गई । आज सुबह की बरसात से एक बार फिर ग्रीन फील्ड कॉलोनी अंडर पास ने नदी का रूप ले लिया जहां से वाहन लेकर चलना तो दूर व्यक्ति पैदल भी नहीं निकल सकता।

बाय पास रोड

फरीदाबाद शहर का वह रोड जिसे बनाने के लिए करोड़ों रुपयों की लागत लगी और जिस रोड के इस्तेमाल से अक्सर लोग शहर से बाहर जाना और शहर के अंदर भी आते हैं । सड़कों पर भरा लबालब पानी कहने को तो बेजुबान है लेकिन सरकार के सारे चिट्ठों की पोल इस सड़क पर भरे पानी ने खोल दी है।

लक्करपुर

बड़खल विधानसभा क्षेत्र का एक ऐसा इलाका जहां लोग यह चाहते हैं कि बरसात ना हो जी हां सही पढ़ा आपने यहां के लोग बरसात होने से कतराते हैं क्योंकि जहां बरसात ना होने की वजह से भी सड़कों पर पानी भरा हुआ नजर आता है सीवर की मरम्मत न होने के कारण चंद बूंदों की बरसात यहां बाढ़ का रूप ले लेती है।

सेक्टर 16 साईं मंदिर

इस मार्ग की आखिर जितनी तारीफ करें उतनी कम है यही पीडब्ल्यूडी का ऑफिस भी बना हुआ है और शहर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक मंदिर साईं बाबा का मंदिर भी बना हुए है लेकिन इससे भी बड़ी एक ऐसी चीज जो यहां की शोभा बढ़ाती है वह है मिनटों की बरसात से घंटों भरा जलभराव । पिछले कई सालों से यह समस्या टस से मस नहीं हुई है बरसात के समय लोग अपना रास्ता बदल लेते हैं लेकिन इस मार्ग से जाना उचित नहीं समझते।

फरीदाबाद शहर में सुबह हुई बरसात के बाद भी शाम तक इन जगहों पर भी पानी की निकासी नहीं हो पाई हमारे पास केवल यह पांच जगह आई लेकिन फरीदाबाद शहर में कई ऐसे इलाके होंगे जहां जलभराव हुआ होगा और अब मानसून सक्रिय हो चुका है तो आए दिन यह समस्या देखने को मिलेगी लेकिन हमारी ओर से यही कोशिश है कि जल्द से जल्द इस शहर का सुंदरीकरण हो जाए इसलिए आप अपनी समस्या के साथ निसंकोच जुड़ सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More