T20 विश्व कप रद्द, जानिए विश्व कप के टलने से IPL 2020 का रास्ता कैसे होगा साफ!

क्रिकेट पर कोरोना का क़हर जारी है इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित T20 विश्व कप को टाल दिया गया है ये फ़ैसला इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने लिया है। इस बात की अटकलें पिछले काफ़ी समय से लग रही थीं लेकिन आख़िरकार आईसीसी ने सोमवार को इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया है।

ICC की बैठक में T20 विश्व कप को टाले जाने के अलावा ICC के तीन और इवेंट्स को लेकर बड़े फ़ैसले किए गए है 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप को 2023 में ही अक्टूबर-नवंबर के महीने तक ‘शिफ़्ट’ किया गया है।

T20 विश्व कप रद्द, जानिए विश्व कप के टलने से IPL 2020 का रास्ता कैसे होगा साफ!

इससे इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों को ज़्यादा समय मिलेगा 2022 में होने वाले टी-20 विश्व कप को भी 2022 में ही साल के आख़िरी महीनों में शिफ़्ट कर दिया गया है ICC की तरफ़ से ये भी कहा गया कि इन बदलावों के साथ-साथ कोरोना की वजह से विश्व भर में हो रहे बदलाव पर भी काउंसिल की लगातार नज़र बनी रहेगी।

दुबई में सोमवार को भारतीय समय के मुताबिक़ शाम 4.30 बजे आईसीसी की बैठक शुरू हो गयी थी जिसमें साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित T20 विश्व कप के भविष्य का मुद्दा एजेंडे में था।

जिसे टालने का फ़ैसला किया गया है अब ये टूर्नामेंट 2021 में खेला जाएगा इससे पहले इस साल टी-20 विश्व कप के आयोजन को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कई बार अपनी असमर्थता जता चुका था बावजूद इसके ICC ने काफ़ी समय तक ‘वेट एंड वॉच’ की पॉलिसी अपना रखी थी जिसको लेकर पिछले दिनों बीसीसीआई ने नाराज़गी भी ज़ाहिर की थी |

इंडियन प्रीमियर लीग का होगा फ़ायदा

ICC के इस ऐलान के बाद IPL का रास्ता और साफ़ हो गया है BCCI ने 2020 IPL की रूपरेखा तैयार कर ली है उसे बस इस बात का इंतज़ार था कि एक बार आईसीसी टी-20 विश्व कप के टाले जाने का अधिकारिक ऐलान कर दें तो वो IPL के कार्यक्रम को आख़िरी रूप दे इस तरह की चर्चा गर्म है कि इस साल का IPL अब UAE में आयोजित किया जा सकता है।

इससे पहले 2014 में भी IPL के कुछ मैच UAE में खेले गए थे 2009 में तो IPL का पूरा सीज़न ही दक्षिण अफ़्रीका में खेला गया था 2009 में भारत सरकार ने आम चुनाव की वजह से IPL के मैचों को सुरक्षा देने में असमर्थता जतायी थी ICC के सोमवार को किए गए ऐलान के बाद BCCI अब जल्दी से जल्दी IPL के कार्यक्रम को आख़िरी रूप दे सकती है।

T20 विश्व कप के अलावा और भी टूर्नामेंट के समय में बदलाव

कोरोन महामारी को देखते हुए क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया पहले ही 16 टीमों की मेजबानी करने में असमर्थता जता चुका था वहीं, आईसीसी पर टी20 वर्ल्‍ड कप को रद्द करने के लिए बीसीसीआई का भी भारी दबाव था। 14 नवंबर को इसका फाइनल होगा फिर साल 2022 में अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 विश्‍व कप का आयोजन किया जाएगा इसका फाइनल 13 नवंबर को होगा।

आईसीसी की तरफ से बताया गया है कि, T20 विश्व कप को इस साल रद्द करने के साथ-साथ सभी सदस्‍य देश इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि साल 2023 में भारत में होने वाला 50 ओवरों का विश्‍व कप भी अब साल की शुरुआत की जगह अंत में अक्‍टूबर-नवंबर के महीने में आयोजित होगा 26 नवंबर 2023 को इसका फाइनल होगा।

T20 विश्व कप के रद्द होने के बाद बीसीसीआई के लिए आईपीएल के आयोजन के दरवाजे खुल गए हैं. बीसीसीआई लंबे समय से इस इंतजार में थी कि T20 वर्ल्ड कप रद्द कर दिया जाए।

Written by- Prashant K Sonni

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago