Pehchan Faridabad
Know Your City

डॉ हेमंत अत्री और रोटरी क्लब द्वारा आयोजित की गई पहली राष्ट्रीय ऑनलाइन पेन्टिंग प्रतियोगिता

फरीदाबाद-आस्था के प्रधान रोटेरियन दीपक प्रशाद ने संयुक्त रूप से पहली राष्ट्रीय ऑनलाइन पेन्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की। 5 दिन चली इस प्रतियोगिता में पूरे भारत से लगभग 300 प्रतियोगियों ने डॉ हेमंत अत्री के आधिकारिक फेसबुक पेज (drhemantatriofficial) पर प्रविष्टियां भेजीं। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा विदेशों से भी प्रतियोगियों ने अपनी पेन्टिंग्स इस पेज पर अपलोड कीं।

लॉकडाउन के इस अभूतपूर्व समय में ऑनलाइन पेन्टिंग प्रतियोगिता के आयोजन के बारे में डॉ अत्री ने बताया कि उन्हें रोजाना 8-10 लोगों के फोन आ रहे थे जो बताते थे कि वे इन दिनों तनाव अनुभव कर रहे हैं। इन लोगों में सभी आयु वर्गों के लोग थे। ऐसे में डॉ अत्री को यह विचार आया कि ऑनलाइन पेन्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाए जिसमें लोग चित्र बना कर भेजें और उन चित्रों में वर्तमान के प्रासंगिक विषय हों- जैसे लॉकडाउन के दौर में मानसिक तनाव को कैसे दूर करें, कोविड19 के बारे में जागरुकता आदि। इस प्रतियोगिता में बड़ी तादाद में बच्चों ने भाग लिया और उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइज़ेशन आदि अहम पहलुओं पर सुंदर चित्र बनाए।

रोटेरियन दीपक प्रशाद ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्हें पेन्टिंग दिखाते हुए देखा था, इससे उन्हें यह विचार आया कि पेन्टिंग बना कर लोग उत्साहित भी होंगे और कोविड-19 महामारी के बारे में जागरुकता भी बढ़ेगी।

यह सारा आयोजन एनआईटी फरीदाबाद के डीसीपी डॉ अर्पित जैन की देखरेख में हुआ। विजेताओं का फैसला निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से हो यह सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को निर्णायक मंडल में आमंत्रित किया गया। ये थे- रेडियो जॉकी भावना (फरीदाबाद) 107.8 एफएम रेडियो, डॉ गोपाल सिंह (लेक्चरर व कोच, यमुनानगर जगाधरी), डॉ परमजीत सिंह (आर्मी पब्लिक स्कूल, अम्बाला) और डॉ भाटिया मेडिकल इंस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ मुकेश भाटिया, एमडी।

इस पेन्टिंग प्रतियोगिता में सबसे खास प्रविष्टि रही सिरसा के डीएसपी श्री राजेश चेची की, जिन्होंने अपनी व्यस्तता से समय निकाल कर इसमें भाग लिया।

जजिस कैटेगरी के विजेता हैं:
प्रथम: प्रविष्टि नंबर 188 और 140
द्वितीय: प्रविष्टि नंबर 75 और 275
तृतीय: प्रविष्टि नंबर 202, 120 और 152

सोशल मीडिया कैटेगरी के विजेता हैं:
प्रथम: प्रविष्टि नंबर 208
द्वितीय: प्रविष्टि नंबर 96
तृतीय: प्रविष्टि नंबर 38

एक और खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में ढाई साल तक के बच्चों ने भी भाग लिया है। प्रतियोगियों का हौसला बढ़ाने के लिए सांत्वना पुरस्कार भी घोषित किए गए हैं। पुरस्कारों का वितरण लाॅकडाउन खत्म होने के बाद होगा।

डॉ हेमंत अत्री का यह प्रयास दिखाता है कि कोरोना की महामारी से लड़ने के लिए पूरा भारत और विश्व एकजुट हैं।

अलग-अलग जगहों से प्राप्त प्रविष्टियों का ब्यौरा इस प्रकार हैः
फरीदाबाद से 188
आंध्र प्रदेश से 140
तमिलनाडु से 75
फरीदाबाद से 152
अम्बाला से 96
मध्य प्रदेश से 275
तमिलनाडु से 202
उत्तर प्रदेश से 120
यमुना नगर से 208
रोहतक से 38

चित्रों के अलावा लोगों ने अपने वीडियो भी प्रेषित किए जिनमें उन्होंने बताया कि उन्हें इस प्रतियोगिता से काफी अच्छा महसूस हुआ है, उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए।

वंशिका , राधिका, विश्वदीप और वैष्णवी ने चित्रकला के अलावा वीडियो संदेश भी दिया जिसमें उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता उनके लिए कितनी महत्वपूर्ण रही और यह सब आप डॉ हेमंत अत्री के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर देख सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More