Online se Dil tak

जाने कैसे बारिश से प्यार भी और नफरत भी, अब किन राज्यों में होगी बारिश ?

फरीदाबाद : देश में मॉनसून आते ही लोगों में खुशियां आ जाती है लेकिन इसी के साथ साथ कई जगहों पर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है बारिश ज्यादा हो तब भी लोगों को परेशानी बारिश कम हो तब भी लोगों को परेशानी और जब बारिश नहीं हो फिर भी लोगों को परेशानी अब भला कैसे बारिश का आनंद लें ।


देश के कई राज्यों में बाढ़ का सिलसिला जारी है, तो पहाड़ों पर भारी बारिश के बाद भूस्खलन से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार देर शाम हुई बारिश के बाद से मौसम सुवाहना है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी बारिश से मौसम का मिजाज बदला है।

जाने कैसे बारिश से प्यार भी और नफरत भी, अब किन राज्यों में होगी बारिश ?
जाने कैसे बारिश से प्यार भी और नफरत भी, अब किन राज्यों में होगी बारिश ?

मौसम विभाग के अनुसार जानकारी के मुताबिक आज यानी 25 जुलाई को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए जा रहे हैं । मौसम अभी पूरी तरह शुष्क नहीं होगा. भारतीय मौसम विभाग विभाग (IMD) ने 25-26 जुलाई को बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी झमाझम बारिश हो सकती है।

कहां पहुंचा मॉनसून ?

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मॉनसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी सिरा हिमालय के तराई क्षेत्रों पर पहुंच गया है. जबकि पूर्व में यह उत्तर प्रदेश के बहराइच और वाराणसी से बिहार में गया और पश्चिम बंगाल में बांकुरा तथा दिघा होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों तक पहुंच गई है. मॉनसून ट्रफ के चलते अचानक गरज वाले बादल विकसित होने की वजह से कई क्षेत्रों में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ भागों, उत्तर प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भागों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालयी राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
हरियाणा प्रदेश की बात करें तो पिछले कुछ दिन हो तो मूसलाधार बरसात देखने को मिली लेकिन गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल पाई आज बरसात होने के आसार जताए जा रहे हैं और इसके बाद तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

असम-बिहार में बाढ़ से लोग बेहाल

जाने कैसे बारिश से प्यार भी और नफरत भी, अब किन राज्यों में होगी बारिश ?
जाने कैसे बारिश से प्यार भी और नफरत भी, अब किन राज्यों में होगी बारिश ?

असम में बाढ़ की विनाशलीला थमने का नाम नहीं ले रही है। 26 जिलों के करीब 28 लाख लोग पानी से बेहाल हैं. विकराल हुई ब्रह्मपुत्र सबकुछ लील जाने पर आमादा है. वहीं, बिहार में बागमती नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी होने के बाद समस्तीपुर के कल्याणपुर के चार पंचायतों में कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बागमती नदी खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही है।

बरसात होने से अन्य इलाकों में बाढ़ की स्थिति देखने को मिल रही है और वही फरीदाबाद शहर की बात करी जाए तो थोड़ी सी बरसात होने के बाद ही जलभराव देखने को मिलता है ।सरकार की लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। इन सभी बातों से जाहिर होता है कि लोगों को बारिश बेहद पसंद है लेकिन कहीं बारिश का आनंद लिया जाता है और कहीं ना कहीं बारिश से लोग परेशान हो जाते हैं।

Read More

Recent