Pehchan Faridabad
Know Your City

अभी तक फरीदाबाद की 20 कॉलोनियों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है कोरोना वायरस, 10 हजार बेड की तैयारी हुई शुरू

फरीदाबाद जिले की 20 कॉलोनी में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी तक इन कालोनियों में 50 से 270 तक मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं।जिसके बाद इन एरिया को फरीदाबाद प्रशासन द्वारा हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है

वही टेस्टिंग की तरफ से इनके संपर्क में आए हुए सभी लोगों को होम आइसोलेट भी किया गया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जिला का दौरा करने आई हरियाणा विधानसभा के स्वास्थ्य एवं शिक्षा कमेटी के समक्ष जिला प्रशासन ने यह आंकड़ा प्रस्तुत किया। उसके बाद जिला प्रशासन ने बताए कि जरूरत पड़ने पर 10 हजार बेड की भी तैयारी कर रखी है।

हरियाणा विधानसभा की स्वास्थ्य एवं शिक्षा कमेटी के चेयरमैन व बडकल विधायक से भाजपा विधायक सीमा त्रिखा के नेतृत्व में नारायणगढ़ से कांग्रेस विधायक शैली चौधरी होटल से भाजपा विधायक जगदीश नायर और इंद्री विधानसभा से भाजपा विधायक राजकुमार कश्यप जिले में कोरोना से बचाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे।

इस दौरान जिला उपायुक्त व यशपाल यादव के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि जिले में इस समय कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए 11 टेस्टिंग लैब हैं जिनकी संख्या जल्दी 45 कर दी जाएगी।

इस मौके पर जिला उपायुक्त ने बताया कि इस समय कोविड-19 के कांटेक्ट के सिंह करीब 100 प्रतिशत हो गई है। इसके बाद संभावना है कि अब कोविड-19 के मरीजों की संख्या में गिरावट आनी शुरू होगी। जिले में करीब 10 लाख की आबादी स्लम क्षेत्रों में रहती है।

ऐसे में शहर की 20 कॉलोनी में कोरोना संक्रमण ज्यादा थे, इसके लिए जिले को 8 हिस्सों में बांटकर उनमें इंसिडेंट कमांडर नियुक्त किए गए हैं। जिनके नीचे एक्शन के रूप में मॉनिटरिंग सेक्टर लोकल कमेटी गठित की गई है। इन कमेटियों की पहुंच प्रत्येक घर तक की गई ताकि यह कमेटी अपने एरिया में मरीजों की पहचान कर उन्हें सेट करना है।

वही बैठक के दौरान विधायक जगदीश नायर के सवाल का जवाब देते हुए उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राम भगत ने बताया कि जिले में बृहस्पतिवार तक शाम तक 14 मरीज पार्टी ने पद पर थे 57 मरीजों को अक्सीजन चढ़ाई जा रही है।

इसके अलावा जिले में 19 एंबुलेंस हैं। जिनमें से दो तो पूरी तरह कोविड-19 को लाने ले जाने के प्रयोग की जा रही है। डॉ. राम भगत ने बताया कि जिले में अभी तक 117 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें 85 मरीजों को पुराना के साथ अन्य बीमारियां थी जबकि 32 मरीजों की मौत हुई है।

बैठक में जिला उपायुक्त ने कमेटी को बताया कि जिला प्रशासन ने फरीदाबाद में 10 हजार बैठकर तैयारी कर रखी है। मगर अभी 2 हजार बेड ही तैयार रखे हैं, हालांकि अभी तक केवल 700 बेड के करीब ही प्रयोग लाए जा सकते हैं।

ऐसे में यदि एक हजार बेड इस्तेमाल हो जाते हैं, तो तुरंत 10 हजार बेड और बढ़ा दिए जाएंगे। इसके अलावा भी यदि जरूरत पड़ती है, तो केंद्र सरकार की सहायता ली जाएगी जिला प्रशासन मेंने बताया कि उन्होंने सरकार से 75 एंबुलेंस की मांग रखी है।

जिनमें से 20 एंबुलेंस कोविड-19 सेंटरों पर भी तैनात की जाएगी मास्क पहनने के लिए लोगों को समय-समय पर जागरूक किया जा रहा है। बिना मास पहनने वाले 14 हजार लोगों के चालान अभी तक पुलिस व काट चुका है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More