Pehchan Faridabad
Know Your City

खुशखबरी: फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन का प्रोजेक्ट जल्द होगा पूरा, यहाँ तक पहुंचा काम

हरियाणा के दो मुख्य जिले फरीदाबाद और गुड़गांव के बीच मेट्रो सेवा जल्द शुरू की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि फरीदाबाद से गुरुग्राम मेट्रो रेल सेवा का काम अंतिम सीमा तक पहुंच चुका है। इस मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2015 में की थी और अब 5 साल बाद इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार होकर आ चुकी है।

आइए जानते हैं क्या होगा फरीदाबाद से गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन का रूट। सबसे पहले आपको बता दें कि फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन के लिए बाटा चौक से गोल्फ कोर्स रोड तक 2 अंडर ग्राउंड लाइनें जाएंगी।

खुशखबरी-फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन का प्रोजेक्ट जल्द होगा पूरा- जाने कहां तक पहुंचा काम

बताया जा रहा है कि इस मेट्रो लाइन की लंबाई 30.38 किलोमीटर होगी। फरीदाबाद प्रोग्राम के मेट्रो रेल सुविधा के रूट परिवर्तन की वजह से इस बार उसकी लागत पर असर पड़ेगा जोकि 6900 करोड़ पहुंच गई है।

फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो का DPR बना

2017 में रूट एक व दो के आधार पर बनाई गई डीपीआर से नई डीपीआर की लागत 449 करोड़ रुपये अधिक है। इस मेट्रो रूट पर कुल 8 मेट्रो स्टेशन होंगे। जिनमें से दो मेट्रो स्टेशन अंडर ग्राउंड और 6 मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड होंगे।

नई डीपीआर की लागत करीब 1000 करोड़ रुपये बढ़ी।2017 में डीपीआर 5900 करोड़ रुपये की थी। 2020 में डीपीआर 6900 करोड़ रुपये की तैयार की गई है।

यहां आपको बता दें कि डीपीआर का मतलब डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट होता है जिसमें हमें किसी भी प्रोजेक्ट की पूरी रिपोर्ट और आकलन करके बताया जाती है।

आप सीधा सीधा यह समझ सकते हैं कि यह मेट्रो रेल सेवा बाटा चौक से अंडरग्राउंड अरावली गोल्फ कोर्स होते हुए बडख़ल एन्क्लेव से गुरुग्राम पहुंचेगी ।

2017 की रिपोर्ट के अनुसार

रूट एक और दो में प्याली चौक से सैनिक कॉलोनी होते हुए गुरुग्राम मार्ग पर मेट्रो रेल लाइन जानी थी मगर अब यह लाइन बाटा चौक से सीधे फरीदाबाद स्थित अरावली गोल्फ कोर्स होते हुए सैनिक कॉलोनी (बडख़ल एन्क्लेव) से गुरुग्राम मार्ग पर जाएगी

खुशखबरी-फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन का प्रोजेक्ट जल्द होगा पूरा- जाने कहां तक पहुंचा काम

तो यह था फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो रेल सेवा का रूट। आपके अनुसार इस मेट्रो रेल सेवा से लोगों को कितना फायदा होगा? ‌ अपनी राय कमेंट करके बताइए।

Written by- Vikas Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More