HomeGovernmentहरियाणा के सीएम ने दिया बेटियों को तोहफा अब करेंगी तरक्की

हरियाणा के सीएम ने दिया बेटियों को तोहफा अब करेंगी तरक्की

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस साल रक्षा बंधन पर लड़कियों को बड़ा तौहफा देने का मन बना लिया है। खट्टर सरकार राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा,

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में 10 नए महिला कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खट्टर सरकार में एक अधिकारी ने कहा है कि खट्टर रक्षाबंधन पर सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 नए कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे।

राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी कॉलेजों की मैपिंग के बाद यह तय किया गया कि 20 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक सरकारी कॉलेज खोला जाएगा। 10 नए महिला कॉलेजों के साथ राज्य में कॉलेजों की संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी।

उपायुक्त पंकज ने बताया कि इन महाविद्यालयों के अपने भवन निर्माण होने तक शुरुआती दौर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कक्षाएं शुरू होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इसी दिन प्रदेश के 10 कन्या महाविद्यालयों का शुभारंभ करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। नायब तहसीलदार, फिरोजपुर झिरका इन कार्यक्रम के ओवर ऑल इंचार्ज होंगे।

जजपा नेता समसुद्दीन गूमल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का झिरका में महिला कॉलेज बनाने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह खासकर झिरका विधानसभा के लोगों के लिए ईदुल-अजहा के मौके पर महिला कॉलेज बनाने का फैसला दोहरी खुशी लेकर आया है।

गूमल ने कहा कि पूरे उपमंडल के 120 गांवों के बीच एक भी सरकारी कालेज नहीं है। शिक्षा के संसाधन के अभाव में हर वर्ष ग्रामीण क्षेत्र की बेटियां प्राइमरी शिक्षा या आठवीं कक्षा के बाद स्कूल ड्रॉप आउट कर देती है। उन्होंने बताया कि महिला कॉलेज के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इरसाद, शौकीन, आरिफ, रामलाल, खालिद, भवानी सिंह, तेजपाल, सोहन लाल, जगतपाल, भोलू ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का शुक्रिया अदा किया।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...