फरीदाबाद से उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि महिलाओ के सशक्तिकरण, स्वास्थ्य व शिक्षा पर अधिक ध्यान

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण, उनके स्वास्थ्य व शिक्षा पर अधिक बल दिया जा रहा है। बाल स्वास्थ्य व उन्हें अनिमिया जैसे रोग से बचाने के लिए कई कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जा रहे हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में शुरू हुई दो योजनाओं के शुभारंभ अवसर पर बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

फरीदाबाद से उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि महिलाओ के सशक्तिकरण, स्वास्थ्य व शिक्षा पर अधिक ध्यान

इससे पहले विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा की मौजूदगी में चंडीगढ़ से महिला एवं किशोरी सम्मान योजना तथा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ किया।

जिलास्तरीय कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त ने बीपीएल परिवार की महिलाओं को निःशुल्क सैनिटरी नेपकिन तथा फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर वितरित किए। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सरकार की इन महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।
उन्होंने कहा सरकार का प्रयास है कि महिलाओं, किशोरावस्था, शिशुओं में अनिमिया जैसे रोग के कारण स्वास्थ्य हानि न हो,

इसके लिए सरकार की ओर से विभागीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदत्त की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बाल स्वास्थ्य लाभ सहित महिला स्वालंबन पर सरकार का विशेष फोकस है।

उन्होंने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के बारे में बताया कि महिलाओं के कल्याण व स्वस्थ जीवन के लिए बीपीएल परिवारों की 10 से 45 वर्ष की महिलाओं को सरकार की ओर से निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन वितरण के साथ ही प्रत्येक बालिका व महिला को आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से सैनिटरी नैपकिन वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के अंतर्गत बच्चों व माताओं के स्वास्थ्य तथा पोषण में सुधार करने के लिए आंगनवाड़ी में एक से छह वर्ष के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिली प्रतिदिन विटामिन-ए एवं डी-3 युक्त पुनर्गठित फोर्टीफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क 6 प्रकार के स्वाद जैसे गुलाब, इलायची, चॉकलेट, वनीला, बटर स्कॉच व प्लेन फ्लेवर में उपलब्ध करवाया जाएगा।

हरियाणा डेयरी विकास कॉआपरेटिव फैडरेशन लिमिटेड व वीटा द्वारा ग्राम स्तर पर मिल्क पाउडर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी शांति जून सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago