दुनिया की 50 खूबसूरत महिलाओं में शुमार है ज्योतिरादित्य की पत्नी, सिंधिया हो गए थे फ्लेट

दुनिया की 50 खूबसूरत महिलाओं में शुमार है ज्योतिरादित्य की पत्नी, देखते ही सिंधिया हो गए थे फ्लेट :- कांग्रेस छोड़ने के एक दिन बाद ही ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। उनके अप्रत्याशित कदम के बाद लोगों के बीच सिंधिया परिवार के बारे में जानने की जबरदस्त उत्सुकता पैदा हुई है।

ऐसे में आज हम आपको ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी सिंधिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश ही नहीं बल्कि शायद दुनिया की 50 सबसे खुबसुरत महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं।

दुनिया की 50 खूबसूरत महिलाओं में शुमार है ज्योतिरादित्य की पत्नी, देखते ही सिंधिया हो गए थे फ्लेट :- कांग्रेस छोड़ने के एक दिन बाद ही ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को नई दिल्ली में पार्टी

1975 में जन्मी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया के पिता संग्रामसिंह गायकवाड़, बड़ौदा राज्य के अंतिम शासक प्रताप सिंह राव गायकवाड़ के पुत्र थे, जिन्होंने 1951 में तब तक राज किया जब उनका राज्य भारत गणराज्य का हिस्सा न बन गया। उनकी मां आशराजे गायकवाड़ नेपाल के राणा वंश से हैं

ज्योतिरादित्य की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया

प्रियदर्शिनी राजे ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल में अध्ययन किया, जिसे मुंबई में फोर्ट कॉन्वेंट के रूप में भी जाना जाता है। बाद में, वह पढ़ाई के लिए मुंबई में सोफिया कॉलेज फॉर वीमेन चली गईं।

प्रियदर्शिनी राजे ने दिसंबर 1994 में ज्योतिरादित्य सिंधिया से शादी की। यह एक अरेंज मैरिज थी। हालांकि, ज्योतिरादित्य ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह पहली बार प्रियदर्शिनी राजे से दिसंबर 1991 में दिल्ली में एक सामाजिक समारोह में मिले थे।

उस समय ज्योतिरादित्य अमेरिका में थे, जबकि प्रियदर्शिनी राजे मुंबई में थीं। ज्योतिरादित्य ने कहा, “मैं पहले दिन से जानता था कि प्रियदर्शिनी मेरे लिए ही बनी थीं।” दोनों का एक बेटा और एक बेटी है।

ज्योतिरादित्य की पत्नी को मिले है कई ख़िताब

2008 में, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया को वेरवे की “बेस्ट ड्रेस्ड – 2008” सूची में शामिल किया गया था और बाद में 2012 में, उन्होंने फेमिना की भारत की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की सूची में जगह बनाई।

ऐसा कहा जाता है कि शादी से पहले 1991 में ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियदर्शिनी सिंधिया की पहली मुलाकात एक दोस्त की पार्टी में हो चुकी थी। कुछ लोग तो ये भी कहते हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहली नजर में ही प्रियदर्शिनी से प्यार हो गया था।

1994 में हुई शादी

इसके बाद दोनों के बी करीब तीन साल तक मुलाकातों का दौर चलता रहा और अंत में 12 दिसंबर 1994 में राजकुमारी प्रियदर्शिनी और ग्वालियर राजघराने के राजा ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शादी कर ली।

प्रियदर्शिनी अपनी खुबसुरती और व्यवहार के कारण अपनी सास माधवी राजे सिंधिया को पहले से ही पसंद थी। इसलिए ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया ने राजकुमारी प्रियदर्शिनी को ग्वालियर राजघराने की बहू के रूप में चुना।

आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य की पत्नी की गिनती देश की सबसे खूबसूरत महिलाओं में होती है और साल 2012 में उन्हें देश की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल किया गया था। फैशन मैग्जीन के एक सर्वे के अनुसार, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया दुनिया की 20 खूबसूरत शाही महिलाओं में शामिल हैं।

प्रियदर्शिनी सिंधिया अक्सर राजपुताना पोशाक से लेकर शाही अंदाज में साड़ी पहनकर ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कार्यक्रमों में नजर आती रहती हैं। आपको बता दें कि उनके पुत्र का नाम महाआर्यमन सिंधिया है और उनकी बेटी का नाम अनन्या सिंधिया है।

महाआर्यमन अभी अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं तो वहीं बेटी अनन्या सिंधिया को घुड़सवारी का शौक है। अनन्या सिंधिया 8 साल की उम्र से ही घुड़सवारी सीख रही हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago