Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद पहुंचे हरियाणा के सीएम स्कूल और पार्क उद्घाटन के साथ संस्कृत और कोरोना पर बोले

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से प्रदेश में 104 राजकीय स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे पहले मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या 22 थी।

उन्होंने बल्लबगढ़ स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भी नया भवन बनाने तथा सेक्टर-3 स्थित राजकीय स्कूल को मॉडल संस्कृति स्कूल बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को बल्लबगढ़ में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें 6 करोड 20 लाख रूपए की लागत बने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के तीन मंजिला नए भवन, गांव चन्दावली में 24 लाख 94 हजार से निर्मित प्रवेश द्वार तथा 24 लाख 60 हजार रूपए की लागत से बनाए गए पार्क का उद्घाटन किया तथा पार्क में पौधारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की ओर से स्कूलों में मजबूत इंस्फ्रास्ट्रक्चर विकसित कर उनमें सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने स्कूल में बनाये स्मार्ट क्लास रूम का दौरा कर बच्चों से उनकी शिक्षा के बारे में बात की उन्होंने कहा की सरकार पांच बिन्दुओं पर पूरी एकाग्रता से कार्य कर रही है, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन-रोजगार व स्वाभिमान शामिल हैं। सामान्य परिवार के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है, इसलिए ऐसे बच्चों को ज्यादा संघर्ष न करना पड़े, उसके लिए सरकार द्वारा इन स्कूलों में अच्छा स्टाफ व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में परिवार पहचान पत्र का डाटा तैयार कर रही है। इसमें प्रदेश के सभी परिवारों की शैक्षणिक योग्यता, आमदनी सभी अन्य सामाजिक मूल्यांकन शामिल हैं। इसके अलावा प्रदेश में 5 से 15 साल की आयु के कितने बच्चे शिक्षा से वंचित हैं, उनका रिकार्ड बनाकर उनकी शिक्षा का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने तथा योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए परिवार पहचान पत्र काफी कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मना रही है। सरकार प्रदेश में हर प्रकार से भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था कायम करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी पूरे विश्व के सामने नए चैलेंज लेकर आई है। धीरे-धीरे लोगों ने अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना शुरू कर दिया है। लोग मास्क लगा रहे हैं, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कर रहे हैं। सामाजिक कार्यों में अधिक भीड़ इकट्ठी नहीं कर रहे। ऑनलाइन व्यवस्था तेजी से आगे बढ़ी है। बच्चे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जा रहे हैं। किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का विवरण दे रहे हैं। जमीन की आनलाइन रजिस्ट्री होने से पारदर्शिता आई और बिचैलिया सिस्टम पर रोक लगी है। जमीन के सारे टैक्स ऑनलाइन भरे जाएंगे। जमीन का सारा डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है। युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है, जहां पर पढ़कर बच्चे रोजगार लेने के लिए नहीं, अपितु देने के लिए आगे आएंगे।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास की नीति के तहत मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त ईमानदार सरकार दी है। बिजली, शिक्षा, सड़कें, स्ट्रीट लाइट सहित अनेक विकास कार्यों तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। लड़कियों के लिए नजदीकी जगहों पर अलग से कॉलेज खोले जा रहे हैं। गांवों में 24 घंटे बिजली देने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में भारत को और मुख्यमंत्री मनोहरलाल भारत में हरियाणा को दूसरों के मुकाबले काफी आगे लाए हैं।

हरियाणा के परिवहन तथा खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ट व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह स्कूल काफी पुराना है तथा इसे नया भवन देकर मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र को नई सौगात दी है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल के बच्चों का परीक्षा परिणाम भी काफी बेहतर रहा है। नया भवन बनने से बच्चों को काफी सहूलियत होगी। इस स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम भी बनाया गया है। शिक्षित हरियाणा प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को आनॅलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। योग्य टीचर यह वीडियो बच्चों को भेज रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने सीएम को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

इस अवसर पर फरीदाबाद मेयर सुमन बाला, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक राजेश नागर, फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता, पृथला के विधायक एवं चेयरमैन हरियाणा वेयर हाउस नयनपाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, फरीदाबाद के मंडल आयुक्त संजय जून,

पुलिस आयुक्त ओ.पी. सिंह, उपायुक्त यशपाल, एमसीएफ कमिश्नर यश गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक प्रदीप दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम बैलीना, जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दर कौर वर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More