Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा के युवाओं को निजी नौकरियों में 75% आरक्षण के लिए राज्यपाल से मिले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

प्रदेश के युवाओं के रोजगार संबंधित एक अध्यादेश और लेबर और फैक्ट्री एक्ट में दो संशोधनों को जल्द लागू करवाने को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की और प्रदेश के अन्य कई विषयों पर उनसे विस्तारपूर्वक चर्चा की।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से रूबरू होते हुए डिप्टी सीएम ने बताया कि निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां देने के अध्यादेश को लेकर राज्यपाल से आग्रह किया गया कि राज्य के युवाओं के रोजगार सुनिश्चित करने लिए इस महत्वपूर्ण अध्यादेश को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ा जाए।

उन्होंने कहा कि इस अध्यादेश को लेकर अगर महामहिम की तरफ से कोई सुझाव है तो वे सरकार को गाइड करें। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में भी आंध्रप्रदेश के महामहिम ने जैसे अपने राज्य में रोजगार से संबंधित इस बिल को लागू करने का कार्य किया था उसी तर्ज पर हरियाणा को भी लागू करना चाहिए।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दो संशोधनों को राज्यपाल ने मंजूरी के लिए महामहिम राष्ट्रपति के पास भेजा है और अध्यादेश को कानूनी राय के लिए एडवोकेट जनरल को भेजा है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल से अपील की है कि सभी जरूरी कदम तेज़ी से उठाए जाएं ताकि हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 फीसदी नौकरियों का अधिकार जल्द से जल्द मिल पाएं। उन्होंने आंध्रप्रदेश का उदाहरण देकर कहा कि जैसे वहां राज्यपाल ने सहमति देकर स्थानीय युवाओं को निजी क्षेत्र में आरक्षण देने का कानून पास किया था, वैसे ही हरियाणा में किया जाए।

एक अन्य सवाल पर रजिस्ट्रियों को लेकर हुई बैठक के बारे में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में रजिस्ट्रियों के कार्य को वापस शुरू करने के लिए आज वन विभाग, एचएसआईआईडीसी, एचएसवीपी, पंचायती राज, शहरी स्थानीय निकाय और हरियाणा पुलिस समेत तमाम संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ एक-एक विषय पर चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि अगले सोमवार से प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री के लिए होने वाली अप्वाइंटमेंट को खोल दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अप्वाइंटमेंट के साथ-साथ अगले सोमवार से ही निगम, परिषद, समिति की एनओसी की भी ऑनलाइन व्यवस्था बनाकर अप्वाइंटमेंट को खोलने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोग मंगलवार यानी 11 अगस्त से ही अप्वाइंटमेंट के लिए आवेदन कर पाएंगे और अगले सोमवार से अप्वाइंटमेंट होने लगेंगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि तत्काल अप्वाइंटमेंट की बुकिंग को लेकर राज्य सरकार ने अहम फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि अब तत्काल बुकिंग के लिए किसी को तहसील जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग की ऑनलाइन फीस भरकर तत्काल में अप्वाइंटमेंट की बुकिंग करवा सकता है।

दुष्यंत चौटाला ने ये भी बताया कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लेने वाले युवाओं को हरियाणा का रोजगार विभाग ट्रेनिंग देगा और उन्हें अच्छी नौकरी पाने में मदद करेगा। डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि रोजगार विभाग के साथ पंजीकृत 13 लाख युवाओं में से 3 लाख युवाओं को फोन करके नौकरी को लेकर उनकी प्राथमिकता पूछी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सभी 13 लाख युवाओं को रोजगार विभाग की तरफ से फोन जाएगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More