Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद के पार्कों में बना एक्यूप्रेशर ट्रैक, बीमारियों से ग्रसित लोगों को टहलने से होगा फायदा

तेज़ रफ़्तार से दौड़ रही ज़िदगी में बीमारियों और तनाव की वृद्धि हो रही है। ताज़ी हवा और खुल्ले वातावरण में सैर करना बीमारियों से निजात पाने का बेहतरीन विकल्प है। ऐसे में एक्यूप्रेशर ट्रैक पर चलना बड़ी राहत देगा। एक्यूप्रेशर ट्रैक, भारत विकास परिषद माधव शाखा की अध्यक्षा निधि जैन द्वारा समाज को स्वस्थ बनाने का प्रयास है।

सेक्टर-16ए स्थित ग्रीन वाटिका पार्क में एक्यूप्रेशर ट्रैक का निर्माण करवाया गया है जिसके लिए एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ कुंदन लाल मनचंदा की भी मदद ली गई है। अब स्थानीय लोग भी ट्रैक पर चलने का लाभ उठा रहे हैं।

मध्यप्रदेश से आया आइडिया

निधि का कहना है कि जब भी वह अपने मायके मंदसौर, मध्य प्रदेश जाया करती थी तब वहां बने एक्यूप्रेशर ट्रैक को देख उनके ज़हन में फरीदाबाद में भी ऐसे ट्रैक निर्माण का आइडिया आया। उन्होंने इस बारे में जब अपनी माता कुसुम गुप्ता से बात की तब उन्हें माँ से भी इस मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए समर्थन मिला। निधि का कहना है कि यह ट्रैक फरीदाबाद के लिए रामबाण साबित होगा। उन्होंने अपनी माँ की बात पर गौर किया और इन ट्रैक्स के निर्माण कार्य में जुट गई।

भारत विकास परिषद से ली सलाह

इस बारे में निधि ने भारत विकास परिषद की टीम के साथ सलाह मश्वरा किया और स्थानीय आरडब्ल्यूओ से बात की। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने व अनुमति मिलने के बाद 16ए में ट्रैक के निर्माण कार्य की शुरुआत हुई। रविवार को ट्रैक का औपचारिक उदघाटन किया गया। निधि का कहना है की यह शुरुआत है, आगे भी परिषद का प्रयास रहेगा की शहर के अन्य पार्कों में इसी तरह के एक्यूप्रेशर ट्रैक को बनवाया जाए।

एक्यूप्रेशर ट्रैक पर चलने से होगा फायदा

बीमारियों से बचने के लिए शहर में एक्यूप्रेशर ट्रैक का निर्माण रामबाण साबित होगा। एक्यूप्रेशर ट्रैक पर चलने से शरीर में रक्त चाप बढ़ेगा। रक्त का संचार होगा और पैरों की मांसपेशियों में दबाव पड़ने से देह स्वस्थ महसूस करेगा। इसी के साथ जो लोग थायराइड, लिवर की परेशानी और मधुमेह जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं उनके लिए एक्यूप्रेशर ट्रैक अत्यंत लाभकारी है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More