Pehchan Faridabad
Know Your City

MLA नीरज शर्मा की मेहनत रंग लाई, अब फरीदाबाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एनआइटी क्षेत्र भी हुआ शामिल

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के विकास कार्य अब एनआइटी विधानसभा क्षेत्र में भी होंगे। कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के प्रयासों से केंद्र सरकार के आदेश पर राज्य सरकार की तरफ से फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों को इस बाबत लिखित निर्देश पहले ही आ चुके हैं।

इन आदेशों के तहत अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एनआइटी विधानसभा क्षेत्र की एयरफोर्स रोड का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 40 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। बता दें, यह रोड केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण के लिए हॉटस्पाॅट मानी थी।

केंद्र सरकार ने फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया था मगर जब इसके तहत विकास कार्यों के प्रोजेक्ट बने तो उनमें एनआइटी विधानसभा क्षेत्र को शामिल नहीं किया गया। विधायक बनने के बाद नीरज शर्मा ने इस बाबत 23 दिसंबर 2019 को केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा से मुलाकात की तथा उन्हें एक पत्र नंबर एफबीडी/187/19-20/23/12/19 देकर मांग की थी कि एनआइटी-86को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया जाए। इसके बाद आवास एवं शहरी मामलों के सचिव की तरफ से

4 फरवरी 2020 को एक पत्र नंबर आइसी-14011/3/वीआइपी/2020-एससी-1 हरियाणा सरकार को प्रेषित किया गया। इसमें आवास एवं शहरी मामलों के सचिव ने हरियाणा के तत्कालीन शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण को पत्र लिखकर एनआइटी-86 को भी स्मार्ट सिटी का हिस्सा बनाने का निर्देश दिया। अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड फरीदाबाद के अधिकारियों ने एनआइटी क्षेत्र में दो प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत तैयार किए हैं।

इनमें एयरफोर्स रोड के जीर्णोद्धार से लेकर एनआइटी-86 क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों की सुविधा के लिए अलग साइकिल ट्रैक बनाने की योजना भी शामिल है।विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के निदेशक राहुल कपूर ने भी 8 जनवरी 2020 को एनआइटी-86 का दौरा कर अपनी रिपोर्ट दी थी।

उन्होंने कहा कि एनआइटी-86 में ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकास कार्य कराने की सबसे ज्यादा जरूरत थी और भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने इसी के चलते राज्य सरकार को निर्देश दिया। शर्मा के अनुसार अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तैयार विकास कार्यों पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए क्योंकि एयरफोर्स रोड स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए नगर स्तरीय सलाहकार फोरम में भी निर्णय लिया जा चुका है।

इस फोरम की बैठक एक मार्च 2020 को जिला उपायुक्त कार्यालय में हुई थी,जिसकी अध्यक्षता मंडलायुक्त फरीदाबाद संजय जून ने की थी। इसमें स्थानीय सांसद कृष्णपाल गुर्जर सहित जिला के सभी विधायक भी उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More