Pehchan Faridabad
Know Your City

अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टट्यूशंस में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को मिला प्रथम स्थान

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन एंड एचीवमेंटस में कृषि विश्वविद्यालयों में देशभर में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने प्रथम स्थान हासिल किया है। सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के सभी विश्वविद्यालयों की श्रेणी में देशभर में तीसरा स्थान मिला है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने कहा कि यह उपलब्धि कुशल नेतृत्व, दूरगामी व सकारात्मक सोच और टीम भावना का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की उपलब्धियां निरंतर विश्वविद्यालय को उन्नति के पथ पर अग्रसर करेंगी। रैंक बैंड भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में जारी किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने बताया कि इसी वर्ष केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 के लिए जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय को देशभर में 49वां स्थान जबकि प्रदेश में पहला स्थान मिला था। खास बात यह थी कि पहली बार कृषि विश्वविद्यालयों में से एक मात्र गृह विज्ञान महाविद्यालय हिसार को इस सूची में शामिल किया गया था

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय लगातार राज्य सरकार, केंद्र सरकार व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हुए आगे बढ़ रहा है। विश्वविद्यालय में स्थापित एबिक सेंटर उत्तर भारत का पहला और भारतवर्ष का दूसरा केंद्र है जो इनोवेशन, स्टार्ट-अपस व उद्यमिता को बढ़ावा दे रहा है। इसी प्रकार विश्वविद्यालय में स्थापित दीन दयाल उपाध्याय जैविक खेती उत्कृष्टता केंद्र, अनुसंधान फार्म सहित कई अन्य केंद्र इसी कड़ी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More