Pehchan Faridabad
Know Your City

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “क्या है जिसे उपयोग करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल वो क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है :- UPSC का एग्जाम का एग्जाम सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक मानी जाती है ।हर नौजवान का सपना होता है की वह आईएएस अफसर बने ।इसके लिए  हर कोई मेहनत करता है और आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है।

आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) बनने के लिए सिर्फ यूपीएससी परीक्षा पास करना ही जरूरी नहीं होता है। प्री, मेन्स परीक्षा पास करने के बाद सबसे बड़ी लड़ाई एक कैंडिडेट को इंटरव्यू में ही लड़नी होती है। IAS इंटरव्यू में बहुत से कैंडिडेट फेल भी हो जाते हैं।प्रशासनिक परीक्षा इस बात की वजह से और भी मुश्किल लगती है। 

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “वो क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब

हालांकि, यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन कैंडिडेट पहले से ही IAS Prelims और IAS मेन्स परीक्षा से गुजर चुके होते हैं तो ये ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए। पर कई बार आपकी मनोस्थिति और समझदारी परखने के लिए ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं।

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल

ये सवाल किसी भी कैंडिडेट का सिर घुमा देते हैं लेकिन इनके जवाब बेहद आसान निकलते हैं बस दिमाग लगाने की जरूरत होती है। आज हम आपको IAS इंटरव्यू के कुछ सूझबूझ बढ़ाने वाले सवाल और जवाब बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकते हैं।

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “वो क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब
Photo by Jess Vide on Pexels.com

ऐसी कौन सी चीज है जो पैदा तो समुंदर में होती है, लेकिन घर में रहती है?

जवाब- इस सवाल को देखकर आप भी असमंजस में पढ़ गए होंगे  और अपने दिमाग पर जोर डालने लगे होंगे? चलिए हम आपको इस सवाल का सही जवाब बताते हैं।इसका जबाब जाने के बाद आप भी अपने आपको बोलेंगे अरे कितना आसान था ,
इसका उत्तर है “नमक

दो बेटे और दो पिता फिल्म देखने गए, उनके पास तीन टिकट थे, फिर भी सब ने फिल्म देखी, कैसे?

IAS इंटरव्यू जवाब-  इस सवाल में पूछा गया है की दो बेटे और दो पिता के पास तीन टिकट है तो वह फिल्म कैसे देख पाएंगे? अक्सर उम्मीदवार इस सवाल को सुनकर घूम जाता है, लेकिन इस सवाल का जवाब उतना ही सरल है जितना सुनने में कठिन ।  आपको बता दें कि वह 3 लोग ही थे, दादाजी, पिता और बेटा।

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “वो क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब
Photo by Lucas Andrade on Pexels.com

क्या ऐसा संभव हो सकता है कि कोई आदमी लगातार 10 दिनों तक सोए बिना रह सके?

जवाब-इस सवाल को देखने के बाद आप सोच रहे होंगे कि ऐसे भी सवाल आईएएस के एग्जाम में इस तरह के भी सवाल पूछे जाते है जी हां आईएएस के एग्जाम में ऐसे ही सवाल पूछे जाते है जू आपका दीमक खोल दे और आपको सोचने पर मजबूर कर दे । चलिये अब हम इसका उत्तर बताते है ,इसका उत्तर है , हां, ऐसा बिल्कुल संभव हो सकता है क्योंकि सोने का टाइम रात का होता है। आदमी दिन में नहीं सोएगा।

पैर नहीं है, पर चलती रहती, दोनों हाथों से अपना मुंह पोंछती रहती?

जवाब- अब आप इस सवाल को देखकर यह सोच रहे होंगे कि भला ऐसी कौन सी चीज है, जिसके पैर नहीं है, फिर भी चल रही है, हाथ नहीं है, फिर भी अपना मुंह पोंछ रही है? इस सवाल का जबाब आपके आस पास ही है बस थोड़ी नजर घूमने की जरूरत है ,इसका सही  जवाब है “घड़ी”।

IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “वो क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब
Photo by Pixabay on Pexels.com

ऐसा कौन सा जवाब है जिसका जवाब कभी “हां” में नहीं दिया जा सकता?

जवाब- इस सवाल का सही जवाब सुनकर आपकी सुनकर आपकी शायद हँसी छूट जाए या आप खुद को कोसे और कहे अरे ये तो मेको आता था ,ये एक ऐसा उत्तर है जो आल रोज करते है ,इसका उत्तर है – “क्या आप सोए हुए हैं?”

IAS इंटरव्यू के अजीब सवाल

वह क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले उसे तोड़ना पड़ता है?

जवाब- अक्सर उम्मीदवार इस तरह के सवाल को सुनकर काफी सोचने लगते हैं। इस सवाल का सही जवाब है “अंडा”, क्योंकि अंडे को बिना तोड़े इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

Photo by cottonbro on Pexels.com

ऐसी कौन सी चीज है जो एक ही वक्त में आप किसी को दे सकते हैं और अपने पास रख भी सकते हैं?

जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “जुबान”, आप किसी अन्य व्यक्ति को जुबान दे भी सकते हैं और जुबान आपके पास ही रहेगी।

अगर तुम्हारे मामा की बहन तुम्हारी मौसी नहीं है तो क्या है?

जवाब- इसका उत्तर उतना ही सरल है जितना इस जबाब को घुमाकर पूछा गया है ।इस प्रश्न का उत्तर हर किसी की ज़िंदगी से जुड़ा हुआ है ,और इस सवाल का सही जवाब है “माँ”

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More