Pehchan Faridabad
Know Your City

IMA फरीदाबाद ने टीबी की बीमारी को खत्म करने के अभियान में किया सेमिनार का आयोजन ।

आई एम ए फरीदाबाद द्वारा प्रधानमंत्री के ट्यूबरक्लोसिस को खत्म करने के अभियान के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें हरियाणा सरकार के स्टेट टीबी ऑफिसर डॉ प्रदीप शर्मा ने हरियाणा व पूरे देश में टीवी की बीमारी के बारे में बताया।

फरीदाबाद के सिविल सर्जन आर एस पुनिया ने आई एम ए फरीदाबाद की गतिविधियों को सराहा व आईएमए के सदस्यों को आह्वान किया कि वे सभी टीबी को खत्म करने में मदद करें ।

मुख्य वक्ता डॉ शीला भगत ने बताया कि इस समय पूरे विश्व में हर साल करीब 9600000 मरीज आते हैं हिंदुस्तान में टीवी के करीब 26 लाख 2019 में आए थे।इनमें से तकरीबन 27000 मरीज ऐसे हैं जिनमें टीवी की आम दवाई असर नहीं करती ।

भारत में करीब 400000 मरीज हर साल टीवी वह इससे संबंधित बीमारियों की वजह से मर जाते हैं यानी कि हर 3 मिनट में 2 मरीजों की‌ टीबी की वजह से मौत हो जाती है ।हरियाणा में 2019 में 74000 मरीज टीवी के और फरीदाबाद में करीब 7800 मरीज आए।

प्रधानमंत्री ने एंड टीवी का प्रोग्राम शुरू किया है जिसमें 2025 तक टीवी को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। डॉक्टर रमन कक्कड़ ने टीवी का इलाज करने में नोटिफिकेशन देने में प्राइवेट डॉक्टर द्वारा देखी गई समस्याओं का वर्णन किया व सभी डॉक्टर्स को अनुरोध किया कि वह नोटिफिकेशन जरूर दें।

इस सेमिनार में हरियाणा स्टेट के आईएमए के प्रेसिडेंट डॉक्टर प्रभाकर शर्मा, सेक्रेटरी डॉ विवेक मल्होत्रा ,डॉ अजय गुप्ता हरियाणा के एन टीवी के प्रभारी भी मौजूद थे। फरीदाबाद की प्रधान डॉ पुनीत हसीजा, सेक्रेटरी डॉ शिप्रा गुप्ता व डॉ राशि टुटेजा ने इस सेमिनार का संचालन कियाडॉ सुरेश अरोड़ा मीडिया प्रभारी

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More