Pehchan Faridabad
Know Your City

छात्र चुन सकते है विकल्प ,जानिए परीक्षा ऑनलाइन दे या ऑफलाइन

बच्चो की सुरक्षा को देखते हुए सभी कॉलेज और स्कूल करीबन 5 महीने से बंद पढे है। ऑनलॉक 4 होने के बाद भी अभी स्कूल और कॉलेज खुलने के अभी कोई आदेश नहीं आये है। इस दौरान सबसे ज्यादा अगर कोई सफर कर रहा है तो वो है कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट। इसी बीच एमडीयू यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष के छात्र अपनी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा के माध्यम का चुनाब कर सकते है।

एमडीयू यूनिवर्सिटी में होने वाली परीक्षा के लिए छात्रों को विकल्प चुनने का अफसर देने का फैसला लिया गया है। इसके तहत छात्र अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षा में हिस्सा ले सकते है। इस बारे में एमडीयू कुलपति ने प्रिंसिपल के साथ बैठक की है।

UGC ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं करने के आदेश जारी किये है। इसके बाद राज्ये सरकार की तरफ से फैसला हो चूका है की प्रदेशभर में सभी यूनिवर्सिटी में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी। UGC के आदेशानुसार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन ,ऑफलाइन या मिश्रित तरीके से किया जा सकता है। इसपर छात्रों की गए मांगी जाएगी।

छात्रों की गए मांगने के लिए UGC द्वारा ऑनलाइन पोर्टल बनवाया जायेगा। और बच्चो से राय मांगी जाएगी।की वो ऑनलाइन परीक्षा करना चाहते और ऑफलाइन या ओफ़्फ़्लइने। जो बाचे ऑनलाइन देना चाहते है वे बच्चे ऑनलाइन परीक्षा दे सकते है,और ओफ़्फ़्लइने वाले बच्चे अपनी सुविधा के हिसाब से घर बैठे एग्जाम दे सकते है। ऑनलाइन पोर्टल में बच्चे अपना रोल नंबर ,नाम ,कॉलेज का नाम डालकर अपनी गए दे सकते है।

मीटिंग में परीक्षा के पेट्रन को लेकर को भी बातचीत हुई। ज्यादातर प्रिंसिपल ने बहुविकल्पीय प्रश्नो के आधार परीक्षा पर सहमति जताई।

इस विषय में पहचान फरीदाबाद की टीम ने राजकीय स्तरीय जावाल लाल नेहरू कॉलेज के प्राचार्य ओ पी रावत से बात की तो उन्होंने बताया की MDU द्वारा बच्चो के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किये जाने की बात कही , जिसमे बच्चो की राये उनसे पूछी जाएगी की वे किस हिसाब से परीक्षा देना चाहते है। और उसी हिसाब से इस प्रक्रिया को बढ़ाने का करए चलेगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More