Categories: Faridabad

बिजली चोरो की आई सामत, अब 3करोड़ तक का होगा जुर्माना

कहते है की जब समय ख़राब होता है तो एक तरफ से नहीं बल्कि चारो तरफ से मुसीबत इंसान को घेर लेती है। एक तरफ कोरोना की मार और ऊपर से बिजली चोरी की समस्या।दोनों ही इन दिनों अपने चरम पर है। इन दिनों लोगो को कोरोना के साथ साथ अन्य कई समस्याओ का सामना भी करना पड़ रहा है। कोरोना संकट के दौर में जिले में खूब बिजली चोरी हुई है।अधिकांश मामलों में लोगों ने कुंडी कनेक्शन का खेल करके बिजली चोरी की और निगम को मोटा चूना लगाया।

बिजली चोरो की आई सामत, अब 3करोड़ तक का होगा जुर्माना

बिजली चोरी की समस्या शहर में आम हो गयी है। आये दिन लोगो को ऐसी समस्या देखने को मिल रही है। बार बार ऐसी समस्या को देखते हुए लोगो ने इसकी कम्प्लेन पुलिस को भी की। कम्प्लेन मिलते ही पुलिस बिजली चोरी की समस्या पर ध्यान दिया और इसपर सख्त कार्येवहि शुरू कर दी।

बता दे की जून, जुलाई और अगस्त (27 अगस्त तक) में बिजली चोरी के 1521 मामले सामने आए हैं। बिजली चोरी के कुल मामलों में 8.36 करोड़ जुर्माना किया गया है। बिजली चोरी के सर्वाधिक मामले बल्लभगढ़ के हैं। बल्लभगढ़ में बिजली चोरी के 552 मामले आए हैं।बल्लभगढ़ की पुलिस इस मामले में और भी शाक्त हो गयी है। पकडे जाने के बाद अपराधिओ को जुर्माना भरना पड़ रहा है।

बता दें कि बिजली निगम के उच्च अधिकारियों ने कोरोना संकट के दौरान मई में ही बिजली चोरी अभियान को तेज करने के आदेश दिए थे। इसके बाद अधीक्षण अभियंता नरेश कक्कड़ ने सभी एसडीओ और जेई को आदेश जारी कर दिए थे कि वे अपनी-अपनी टीमें बनाकर बिजली चोरी के खिलाफ अभियान को गति दें।

अधीक्षण अभियंता नरेश कक्कड़ के आदेश के बाद कभी तड़के तो कभी देर रात कोरोना संकट में सभी एसडीओ, जेई लाइनमैन के साथ बिजली चोरी पकड़ने को जुट गए। मई में तो अधिक मामले नहीं आए थे, लेकिन जून में 221 मामले पकड़ में आए थे। बिजली चोरी के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा। हमने करीब 40 फीसद जुर्माना राशि वसूल कर ली है। बिजली चोरी के मामले में जो लोग जुर्माना राशि जमा नहीं कराएंगे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नरेश कक्कड़, अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम। तीन महीने का बिजली चोरी और जुर्माना राशि का ब्यौरा

महीना में जुर्माना राशि -जून-221-1.13 करोड़ रुपये होगी ,जुलाई में -740-3.70 करोड़ तक का जुरमाना जप्त किया गया है ,वही अगस्त के महीने में 560-3.53 करोड़ तक का जुरमाना जप्त किया गया है। इससे पता लगता है की अब बिजली चोरी अपराधिओ को महंगा पड़ने वाला है। अब बिजली चोरी करने से पहले लोग जुरमाना सुन कर चोरी करने से पहले सो बार सोचेंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago