Pehchan Faridabad
Know Your City

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्कूली बच्चों ने बनाया उपकरण, फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर हुए अति अधिक खुश ।

फरीदाबाद के मॉडर्न बी.पी. पब्लिक स्कूल सेक्टर 23 के छात्र एवं छात्राओं ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक कार्ड इजाद किया है जोकि सामाजिक दूरी बनाए रखने में सक्षम है।

यह कार्ड 1 मीटर से कम दूरी होने पर किसी भी दूसरे इंसान के नजदीक आने पर अलर्ट कर देता है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें साथ ही इसमें एलईडी लाइट जलती है जो हमें चेतावनी भी देती है।

इसमें एक विशेषता यह भी है यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति हमारे आस पास आता है, जिसने अपने आप को आरोग्य सेतु एप द्वारा अपडेट किया हुआ है तो इस पर लगी एक एलईडी लाईट अपने आप जलने लगती है, जो हमें अलर्ट कर देती है और इसमें एक स्पीकर लगाया गया है, जो वॉइस मैसेज द्वारा चेतावनी देता है।

वायरस से बचाव के लिए डिवाइस को लेकर विद्यार्थी आज पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 21 सी पहुंचकर पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह से मुलाकात की और उनको पुलिस कर्मियों की सहायता के लिए डिवाइस के बारे में बताया।

बच्चों ने बताया कि पुलिसकर्मी फील्ड में नौकरी करते हैं जो कि प्रतिदिन भिन्न-भिन्न लोगों से मिलते हैं तो उनमें कोरोनावायरस होने का खतरा ज्यादा बना रहता है इसको लेकर उन्होंने यह डिवाइस डिवेलप किया है।

पुलिस कमिश्नर श्री ओपी सिंह ने बच्चों को उनके द्वारा बनाए गए डिवाइस के लिए प्रोत्साहित किया और भविष्य में इसी तरह मेहनत और लगन से काम करते रहने के लिए प्रेरित किया।

इस यंत्र को बनाने में स्कूल के चेयरमैन श्री ओपी परमार एवं प्रधानाचार्य श्री जितेंद्र परमार और भौतिकी विज्ञान के अध्यापक नवीन जोशी का योगदान रहा है, इसको तैयार करवाने में विज्ञान की अध्यापिका दीपिका नागपाल ने भी अपना सहयोग दिया है, इस यूनिक कार्ड को स्कूल के कुछ छात्र एवं छात्राओं मानसी, राघव, रितिका सिंह, कृतिका पंडित और दुष्यंत सिंह ने मिलकर बनाया है । बच्चों द्वारा किए गए इस कार्य के लिए पुलिस कमिश्नर ने उनको उनकी हौसला अफजाई कर उनको शुभकामनाएं दी। APRO

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More