Pehchan Faridabad
Know Your City

स्नातक प्रवेश के लिए शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, केवल दो बार जारी होगी मेरिट लिस्ट

स्नातक प्रवेश के लिए शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, केवल दो बार जारी होगी मेरिट लिस्ट
उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा के आदेश के बाद 7 सितंबर से स्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इस बात की जानकारी राजकीय महाविद्यालय कनीना के नोडल अधिकारी हरिओम भारद्वाज ने देते हुए बताया कि बीए, बीएससी, एवं बीकॉम के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 7 सितंबर से 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही हैं।

वहीं इस आवेदन प्रक्रिया के दौरान 22 सितंबर से 25 सितंबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किए जाएंगे तथा मेरिट लिस्ट भी लगाई जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में सक्षम जो छात्र हो पाएंगे वह 26 सितंबर तक कॉलेजों में फीस जमा करा सकेंगे।

वहीं दूसरी लिस्ट 30 सितंबर को जारी की जाएगी। जिन आवेदकों का नाम आएगा वह 1 से 5 अक्टूबर तक फीस जमा करा सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि 6 अक्टूबर से महाविद्यालय में शिक्षण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा इसके अतिरिक्त महाविद्यालय कोर्स में सीटें खाली रह जाती हैं, तो 6 अक्टूबर से काउंसलिंग के आगे दाखिले की प्रक्रिया को जारी रखा जाएगा।

काउंसिलिंग में फीस जमा न करवा पाने वाले छात्रों को दिया जाएगा मौका

यदि किसी आवेदनकर्ता का नाम पहली एवं दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आता वह किसी कारण से समय पर फीस नहीं जमा करा पाया तो उन्हें काउंसलिंग में मौका भी दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन अपनी इच्छा जाहिर करनी होगी कि ओपन काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं। ओपन काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 अक्टूबर को करवाई जाएगी।

फॉर्म भरने से पहले इस बात का ध्यान अवश्य रखें

यदि कोई छात्र एक से ज्यादा श्रेणियों के तहत आरक्षण का हकदार है, तो उसे फॉर्म भरते समय आरक्षण के पूरा के लिए प्राथमिकता भरनी होगी। वही एक बार उक्त विकल्प चुनने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा। हर श्रेणी के तहत आरक्षण के लिए दाखिले के दौरान छात्रों को सम्बन्धित श्रेणी का प्रमाण पत्र जमा करवाना भी अनिवार्य होगा। दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में छात्र आरक्षण के हकदार नहीं हो पाएंगे।

आवेदन करने के लिए इन दस्तावेज का अपलोड करना होगा बेहद जरूरी

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, सेकंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा की मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कैरक्टर सर्टिफिकेट संबंधी दस्तावेज, आरक्षण संबंधी दस्तावेज के तहत ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन करने पर आय प्रमाण पत्र, रियायशी प्रमाण पत्र, गैप ईयर अंडरटेकिंग इत्यादि का जमा करना होगा जरूरी

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More