Pehchan Faridabad
Know Your City

अनलॉक 4.0 : हरियाणा सरकार ने जारी किये फिल्मों की शूटिंग के लिए दिशा-निर्देश

हरियाणा में फिल्मों की शूटिंग को हरी झंडी दिखते हुए सरकार ने एसओपी जारी किये हैं। फिल्मों की शूटिंग के दौरान सेट पर केवल 50 ही लोग मौजूद रह सकते हैं और सोशल डिस्टन्सिंग का सख्ती से पालन करना अनिवार्य रहेगा। मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र गुरूवार को एडवाइजरी जारी कर सरकार ने फिल्मों की शूटिंग शुरू करने के लिए रज़ामंदी तो दी पर साथ ही नियम कड़े और गाइडलाइन्स काफी कठोर बनायीं हैं।

न सिर्फ इतना बल्कि इन गाइडलाइन्स के तहत कैमरे के सामने अभिनय करने वाले कलाकारों को छोड़ कर अन्य जितने भी लोग सेट पर मौजूद रहेंगे, उन सभी के लिए मास्क पहनना और सामाजिक दुरी का ध्यान रखना अनिवार्य है।

साथ ही शूटिंग का समय भी सीमित होगा और एक दिन में उतने ही घंटे शूटिंग की जाएगी। गृह विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘शूटिंग के स्थान का चयन निषिद्ध क्षेत्रों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। केवल सुरक्षित क्षेत्रों में ही शूटिंग करने की अनुमति दी जाएगी।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर फिल्मों की शूटिंग की अनुमति लेने संबंधी आवेदन एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दिए जा सकते हैं और उन पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक द्वारा प्रारंभिक मंजूरी दी जाएगी।

बैराल बड़े पर्दे पर कोई भी फिल्म रिलीज़ नही होगी और थिएटर भी यूं समझ लीजिये की अनिश्चित काल तक बंद हैं ऐसे में टेलीविज़न और वेब सीरीज ही मनोरंजन के मुख्य साधन हैं। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तो सभी फिल्में भी OTT प्लेटफार्म पर रिलीज़ होंगी।

Written By- MITASHA BANGA

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More