Pehchan Faridabad
Know Your City

विश्व मलेरिया दिवस : सिर्फ कोरोना नहीं हर एक छोटी लापरवाही भी आपके लिए साबित होगी घातक

भले ही विश्व स्तर पर व्यापी कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे भारत में बेबाक अपने पैर पसार लोगों के जीवन पर काले बादल की तरह मंडरा रहा हो, लेकिन उससे ज़्यादा हमारे देश के नेता, मीडिया, स्वास्थ्य विभाग, निगम विभाग तथा पुलिस विभाग इस आपदा में ढाल की तरह खड़े होकर देश के प्रत्येक नागरिक को बचाने की जद्दोजहद में कार्यरत हैं।

लेकिन आपको समझना होगा चाहें बीमारी विश्व व्यापी हो या निम्न कारण से होने वाली बीमारी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। आज 25 अप्रैल का दिन जो विश्व मलेरिया दिवस के रूप में हर वर्ष मनाया जाता है। जिसका कारण हर वर्ष असंख्य लोगों को मलेरिया जैसी घातक बीमारी से आगहा करना है।

विश्व मलेरिया दिवस की महत्ता

विश्व मलेरिया दिवस प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है यह दिन इस बात के लिए भी पहचाना जाता है कि मलेरिया के नियंत्रण हेतु किस प्रकार के वैश्विक प्रयास किए जा रहे हैं। मच्छरों के कारण फैलने वाली इस बीमारी में हर साल कई लाख लोग जान गवाँ देते हैं। ‘प्रोटोजुअन प्लाज्‍मोडियम’ नामक कीटाणु मादा एनोफिलीज मच्छर के माध्यम से फैलते है।

मलेरिया के लक्षण

  • गंभीर मलेरिया के लक्षणों में बुखार और ठंड लगना
  • बुखार, सिरदर्द और उल्टी
  • फीवर कम होने पर तेज पसीना और थकान
  • डायरिया
  • सांस लेने में तकलीफ
  • बेहोशी जैसी स्थिति होना
  • गहरी सांस लेने में परेशानी
  • असामान्य रक्तस्राव और एनीमिया के लक्षण और पीलिया शामिल हैं

मलेरिया से बचाव के उपाय

  1. जमा हुआ पानी इन मच्छरों के पनपने के लिए सबसे अच्छी जगह है।
  2. मलेरिया से बचने के लिए टूटे गमले, टायर , कूलर आदि में पानी जमा होने न दें।
  3. विश्व मलेरिया दिवस 2018 के मौके पर इन पांच तरीकों से आप इस जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते है।
  4. लैवेंडर तेल को साइट्रोनला और नीलगिरी के तेलों के साथ मिलाकर स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करें. आप इसके लिक्विड को रिफिल में डाल कर इस्तेमाल कर सकते है।
  5. भारत के सबसे मूल्यवान औषधीय पौधे में से एक, ‘नीम’ मच्छरों का आतंक को कम करने में बेहद मददगार है।
  6. पाचन और गैस को रोकने के अलावा, मच्छरों से लड़ने के लिए अजवाइन या कैरम के बीज का इस्तेमाल करें।
  7. सरसों के तेल में मुट्ठीभर अजवाइन के बीज मिलाएं. अजवाइन और सरसों की तेज़ सुगंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करेगी।
  8. लहसुन की गंध मच्छर सहन करने में सक्षम नहीं हैं. लहसुन में लार्वाइसाइड गुण होते हैं, जिन्हें मच्छरों को दूर रखने के लिए रखा जा सकता है. लहसुन की कुछ कलियां क्रश करें और इसे थोड़ी देर तक पानी में उबालें. इसे अपने घर के चारों ओर स्प्रे दे

9.गेंदें के फूल के पौधे को अपने घर में लगाएं. गेंदे के फूलों की खुशबू से आपका घर सुगंध से भरा रहेगा और मच्छर भी नहीं आएंगे।

  1. मच्छरों से बचने के लिए कपूर की एक टिकिया को जलाकर कमरे के कोने में रख दें।मच्छरों के जानलेवा अटैक से बचने में यह उपाय काफी मददगार है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More