Pehchan Faridabad
Know Your City

कक्षा 12वीं के छात्रों ने ली ऑनलाइन क्लास, अध्यापकों को दिया एक दिन का अवकाश।

2020 ने अपने अलग रंग दिखाए तो लोगों ने भी कुछ अलग कर दिखने की जैसे ठान ली हो। इस साल 5 सितम्बर 2020, शनिवार के दिन शिक्षक दिवस नए अंदाज़ में मनाया गया। यूं तो शिक्षक दिवस पुरे भारतवर्ष में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह दिवस शिष्य और अध्यापक के रिश्ते का वो ख़ास दिन है जिस दिन सभी छात्र अपने शिक्षकों के प्रति अलग-अलग तरीकों से धन्यवाद कर अपना प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं।

इस साल का शिक्षक दिवस अनूठे और निराले अंदाज़ में मनाया गया जहां कक्षा 12वीं के छात्र-छात्रों ने अपने जूनियर्स की क्लास ऑनलाइन ली और शिक्षकों को एक दिन का अवकाश दिया। बढ़ती आधुनिकता और मौजूदा हालात के मद्देनज़र शुरुवात में शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास देने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। ऑनलाइन क्लास की प्रक्रिया जानने और समझने में काफी मेहनत कर शिक्षकों ने मोर्चा संभाला ताकि बच्चों की पढाई का नुक्सान न हो। कोरोना के इस दौर में यूं तो सभी दिन बच्चो की ऑनलाइन क्लास चल रही है पर जब बात आज शिक्षक दिवस की आयी तो वो भी ऑनलाइन ही मन लिया गया।

बता दें कि शिक्षक दिवस हमारे देश में हर साल 5 सितम्बर तो डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है। इनका जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरूतनी ग्राम में हुआ था। बचपन से ही पढ़ने-लिखने का शौंक पालने वाले राधाकृष्णन स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। मैसूर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहने के बाद ये भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति रहें उसके बाद वे राष्ट्रपति भी बने। साल 1954 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भारत रत्न से सम्मानित किया। उन्ही के सम्मान में शिक्षक दिवस प्रति वर्ष भारत में मनाया जाता है।

Written By- MITASHA BANGA

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More