Online se Dil tak

फरीदाबाद के गांवों में बनेगा यूथ क्लब, ऐसे युवा हो सकेंगे शामिल

यूथ मतलब युवा भारत सबसे युवा देश है। हरियाणा की हरियाली से सभी दीवाने है। प्रदेश के खेल एवं युवा मामले विभाग ने सभी जिला खेल अधिकारियों को राज्य के प्रत्येक गांव में 10-15 युवा सदस्यों वाले एक-एक युवा क्लब की जल्द स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरीके अनुसार सभी जिला खेल अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी किया गया है।

किसी भी देश को आगे बढ़ने के लिए उसके यूथ का साथ होना ज़रूरी है। जो पत्र लिखा गया है उसमें कहा गया है कि जिले के प्रत्येक गांव में एक संगठित युवा संगठन अति आवश्यक है जिसमें गांव के हर वर्ग से उन युवक/युवतियों का चयन किया जाए।

फरीदाबाद के गांवों में बनेगा यूथ क्लब, ऐसे युवा हो सकेंगे शामिल

किसी भी देशी के युवाओं के लिए समाजसेवा का भाव होना ज़रूरी है। इन युवक / युवतियों को इसमें रखा जाएगा जिनमें समाज सेवा की भावना कूट-कूटकर भरी हो और अपने गांव अपने जिले और अपने राज्य और जरूरत पड़े तो राष्ट्रीय स्तर पर भी समाजसेवा कर सकें। पत्र के अनुसार, जिले के हर गांव मे जहां युवा मंडल पहले से कार्य कर रहे हैं और जहां युवा मंडल नहीं हैं वहां नए युवा मंडलों का गठन किया जाए।

फरीदाबाद के गांवों में बनेगा यूथ क्लब, ऐसे युवा हो सकेंगे शामिल

हरियाणा के युवाओं के बारें में सभी जानते ही हैं। पुराने युवा मंडलों को पुनर्जागृत कर उनका पंजीकरण प्रमाण पत्र, कार्यकारिणी के सदस्यों की सूची जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय की युवा शाखा में सूचीबद्ध की जाए ताकि नवगठित युवा मंडलों को समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा सके यह पत्र में कहा गया है।

फरीदाबाद के गांवों में बनेगा यूथ क्लब, ऐसे युवा हो सकेंगे शामिल

जिस प्रकार राज्य की सफलता के पीछे केंद्र हो सकती है उसी प्रकार देश की सफलता के पीछे युवा होते हैं। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पंचायती राज, खंड एवं पंचायत विकास अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र और जिला प्रशासन की विभिन्न इकाइयों से सहायता ली जाएगी। साथ ही राष्ट्रीय/राज्य/जिला युवा पुरस्कार विजेताओं को भी इस अभियान में सम्मिलित किया जाएगा।

Read More

Recent