HomeGovernmentफरीदाबाद से गुरुग्राम को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन के लिए अधिकारियों ने...

फरीदाबाद से गुरुग्राम को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन के लिए अधिकारियों ने किया सर्वेक्षण

Published on

फरीदाबाद से गुरुग्राम को मेट्रो लाइन से जोड़ने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है। इसी बावत बुधवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, एचवीपी गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, जीएमडीए तथा डीएमआरसी के अधिकारियों ने गुरुग्राम के वाटिका चौक से फरीदाबाद के बाटा चौक तक का भी सर्वे किया।

जिसमें यह देखा गया कि प्रस्तावित मार्ग पर किसी तरह की अड़चन तो नहीं आ रही है। वही 2 दिन के अंदर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भी भेज दी जाएगी।

डीपीआर के अनुसार 8 स्टेशनों में से पांच स्टेशन फरीदाबाद से बाटा चौक, अरावली गोल्फ कोर्स, बड़खल, एंक्लेव पाली स्टोन, क्रेशर जॉनपुलिस चौकी मांगीर में होंगे। वहीं गुरुग्राम में मंडी गांव, सेक्टर 56, और वाटिका चौक पर स्टेशन होंगे।

वही अरावली गोल्फ कोर्स और बडकल एंक्लेव केवल दो भूमिगत स्टेशन होंगे। सर्वेक्षण के बाद अधिकारियों ने गुरुग्राम में एक और स्टेशन की सिफारिश भी की है। सूत्रों के मुताबिक डीएमआरसी ने गोल्फ कोर्स रोड फरीदाबाद रोड के बीच डिपो विकसित करने के लिए लगभग 10 एकड़ जमीन मांगी है।

वही यह उम्मीद जताई जा रही है कि मेट्रो कॉरिडोर से 2 शहरों में वाहनों के आवागमन में कमी आने की उम्मीद है, क्योंकि सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के अनुपस्थिति में काम के लिए नीचे वाहनों में बड़ी संख्या में लोग गुरुग्राम से फरीदाबाद तक रोजाना सफर तय करते थे। डीएमआरसी पहले से ही हुड्डा सिटी सेंटर फरीदाबाद में राजा नहर सिंह बल्लभगढ़ मेट्रो सेवाएं प्रदान करता है।

इस मौके पर मौजूद एचएसवीपी के संपदा अधिकारी विवेक कालिया ने बताया कि गुरुग्राम से फरीदाबाद को मेट्रो से जोड़ने के उच्च अधिकारियों के निर्देश अनुसार मौके की स्थिति का भी अवलोकन कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्थिति का जायजा लेकर रिपोर्ट भेजने के लिए आदेश दिए गए हैं। वही गुरुग्राम प्रशासक जितेंद्र यादव ने कहा कि सचिव के निर्देश पर गुरुग्राम से फरीदाबाद प्रस्तावित मेट्रो के लिए जमीनी स्तर पर प्रवीण प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया गया है। अगले 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट चंडीगढ़ उच्च अधिकारियों को भी भेज दी जाएगी।

इस मौके पर एचएसवीपी के प्रशासक जितेंद्र यादव, फरीदाबाद एचएसवीपी के प्रशासक प्रदीप दहिया, संपदा अधिकारी विवेक कालिया, जीएमडीए के मुख्य अभियंता जितेंद्र मित्तल, जीएमडीए के परियोजना समन्वयक के.सी शर्मा, डीएमआरसी के उप मुख्य अभियंता ए.के सचदेवा भी उपस्थित रहे।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...