Pehchan Faridabad
Know Your City

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस जानिए हिंदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ।

भारत देश में अनेको भाषाएं बोली जाती है साथ ही भारत भाषाओ से सुसज्जित देश है यहाँ हर राज्य में लोगो भाषा बदल जाती है हर राज्य की भाषा दूसरे राज्य से भिन्न है। लेकिन हिंदी का अपना अलग महत्व है।

देश में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा बोली जाती है। हिंदी भाषा को समझना जितना आसान है इतना ही उसको लिखना और पढ़ना कठिन है।

हर साल 14 सितम्बर को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। सन 1947 को सविधान सभा द्वारा भारत की मुख्य भाषा के रूप में हिंदी को चुना गया। साल 1952 में पहली बार यह दिवस मनाया गया

तब से अब तक हर साल १४ सितम्बर को मनाया जाता है। हिंदी एक भाषा नहीं बल्कि एक भावना है जो राष्ट्रीय को एकता के मोतीओ की माला में पिरोती है हिंदी दिवस इस लिए मनाया जाता जिससे हिंदी का प्रचार प्रसार किया जा सके ।

अंग्रेजी, स्पेनिश और मंदारिन के बाद हिंदी दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी दिवस पर हर साल, भारत के राष्ट्रपति दिल्ली में एक समारोह में, हिंदी भाषा में अतुलनीय योगदान के लिए लोगों को राजभाषा पुरस्कार से सम्मानित करते हैं। भारत में हिंदी एक मात्र ऐसी भाषा है, जिसे सबसे अधिक बोला, लिखा व पढ़ा जाता है।

हिंदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक वोट से यह निर्णय लिया कि ‘हिंदी’ ही भारत की राजभाषा होगी।हिंदी भाषा के इतिहास पर पहले साहित्य की रचना एक भारतीय ने नहीं बल्कि फ्रांसीसी लेखक ग्रासिन द तैसी ने की थी

हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में 1950 में अनुच्छेद 343 के अंतर्गत राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया है।

4 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने हिंदी की शिक्षा के लिए लगभग $114 मिलियन का बजट आवंटित किया था।

5 भारत में हिंदी 18 करोड़ लोगों की मातृ भाषा है। करीब 30 करोड़ लोग ऐसे हैं जो हिंदी का इस्तेमाल अपनी दूसरी भाषा के रूप में करते हैं।

6 हिंदी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओ में से हिंदी एक है. हिंदी का इस्तेमाल करीब 60 करोड़ लोग करते है.

7 दुनिया के 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है, जिसमें से 45 विश्वविघालयों अमेरिका के है. इतना ही नही विदेश में 25 से ज्यादा पत्र-पत्रिकाएं रोज हिंदी में निकलती है.

8 गुरू, जंगल, कर्मा, योगा, बंगला, चीता, लूट, ठग और अवतार जैसे अंग्रेजी में जैसे प्रचलित शब्द हिंदी भाषा में लाए गए.

9 सरकार ने संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषाओं में हिंदी को शामिल कराने के लिए सालाना 250 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

  1. बिहार वो पहला राज्य है जिसने हिंदी को अपनी आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया. साल 1881 तक बिहार की आधिकारिक भाषा उर्दू हुआ करती थी जिसके स्थान पर हिंदी को अपनाया गया.

11 . हिंदी (खड़ी बोली) की पहली कविता प्रख्यात कवि ‘अमीर खुसरो’ ने लिखी थी।

  1. अंग्रेजी की रोमन लिपि में जहां कुल 26 वर्ण हैं, वहीं हिंदी की देवनागरी लिपि में उससे दुगुने 52 वर्ण हैं।
  2. हिंदी और दूसरी भाषाओं पर पहला विस्तृत सर्वेक्षण एक अंग्रेज सर जॉर्ज अब्राहम ग्रियर्सन ने किया था।

14.. हिंदी के बारे में एक रोचक तथ्‍य यह भी है कि हिंदी मूलत: फारसी भाषा का शब्‍द है।

15 . हिंदी भाषा पर पहला शोध कार्य ‘द थिओलॉजी ऑफ तुलसीदास’को लंदन विश्वविद्यालय में पहली बार एक अंग्रेज विद्वान जेआर कारपेंटर ने प्रस्तुत किया था।

16 . 1977 में तत्‍कालीन विदेश मंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने पहली बार संयुक्‍त राष्‍ट्र की आम सभा को हिंदी में संबोधित किया।

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 विश्वविद्यालय सहित विभिन्न देशों के लगभग 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी का अध्ययन-अध्यापन जारी है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More