Pehchan Faridabad
Know Your City

पुलिस कमिश्नर ने सड़क पर खड़े सिपाही को दिखाया ईमानदारी का आईना

फरीदाबाद: आज पुलिस कमिश्नर, श्री ओ.पी सिंह ने अपने कार्यालय सै. 21C में बीट प्रभारियों के साथ मिटिंग कर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पुलिस आयुक्त महोदय ने मिटिंग के दौरान कहा कि बीट पुलिसकर्मी अपने एरिया के लोगों के साथ संपर्क बनाकर रखें जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

पुलिस कमिश्नर नें बीट पुलिसकर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुलिसकर्मियों को किसी भी प्रकार के लालच से दूर रहकर अपना कर्तव्य पूरी ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए। यदि प्रत्येक पुलिस ऑफिसर अपनी ड्यूटी अनुशासन के साथ निभाते है तो उनमे आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी और वह अपना कार्य सुचारू रूप से आगे बढ़ा पाएंगे। पुलिस कर कार्य है मुजरिमों को गिरफ्तार करना और वह तभी संभव हो पायेगा जब वह खुद सही तरीके से कार्य करेंगे।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बीट पुलिस अधिकारी अपने बीट क्षेत्र में रह रहे लोगों की निजी व सार्वजनिक समस्याओं के बारे में सुने और उनका समाधान करें। बीट क्षेत्र मे रह रहे अच्छे प्रभाव वाले लोगों से सीधा संवाद रखें इसके अलावा अवैध शराब, जुआ-सट्टा, अपराधिक गतिविधियों मे संलिप्त शराबी व झगड़ालू किस्म के लोगों पर रखें कड़ी नजर।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बीट प्रणाली पुलिस प्रशासन और जनता दोनों के लिए मददगार साबित हो रही है। बीट प्रणाली लागु करने के सकारात्मक परिणाम मिलने लगे हैं। इससे पुलिस प्रशासन को भी जनता के बीच रहकर लोगों से सरोकार होने का अवसर प्राप्त हुआ है और आमजन को भी अपनी समस्याओं के लिए पुलिस प्रशासन तक अपनी शिकायतें पहुंचाने में आसानी हुई है।

बीट प्रणाली लागु होने से लोगों में कानून के प्रति विश्वाश में बढ़ोतरी हुई है। आपराधिक प्रवर्ती के व्यक्तियों में कानून का भय पैदा हो गया है जिससे आपराधिक गतिविधियों में भारी कमी आई है जिसके लिए पुलिस कमिश्नर नें बीटकर्मीयो को शाबाशी दी और उनका उत्साहवर्धन किया।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More