Pehchan Faridabad
Know Your City

बाइक पर बैठने का बदल रहा है तरीका, जान लें नया नियम

केंद्र सरकार लगातार नए – नए कानून और नियम लेकर आ रही है। यातायात को लेकर भी सरकार सतर्क है। मोदी सरकार यातायात सुरक्षा को बेहतर से बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने अब कुछ नियमों में बदलाव भी कर रही है। हाल ही में परिवहन मंत्रालय ने टू व्हीलर्स को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के जरिए सरकार बाइक सवारों को पहले से ज्यादा सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है।

भारत में लोग सबसे अधिक बाइक पर ही सफर करते हैं। सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक बाइक के दोनों ओर ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे। इसका मकसद पीछे बैठने वाले लोगों की सुरक्षा करना है।

पेट्रोल के दाम भले ही बढ़ गए हों लेकिन सरकार ने कहा है कि बाइक के पीछे बैठने वाले कि लिए दोनों ओर फुट्रेज को भी कंपलसरी कर दिया है। सरकार ने गाइडलाइन में यह भी कहा है कि बाइक के पिछले पहिए के बाईं तरफ कम से कम आधा भाग सुरक्षित तरीके से कवर होना चाहिए ताकि पीछे बैठने वालों के कपड़े पिछले पहिए में उलझने से बचें।

कोरोना वायरस ने सबकुछ बदल के रख दिया है लेकिन परिवहन मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए भी गाइडलाइन जारी की हैं। इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं अगर कंटेनर को पिछली सवारी की जगह पर लगाया जाता है तो फिर दूसरा व्यक्ति उस बाइक पर बैठ नहीं सकेगा।

बाइक और पेट्रोल का रिश्ता ऐसा होता है कि जैसे मिया – बीवी लेकिन पेट्रोल तो इतना महंगा हो गया है कि खरीद पाना कठिन है। हाल ही में सरकार ने टायर को लेकर भी नए दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके तहत अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More