Pehchan Faridabad
Know Your City

जल्द मिलेगा कोरोना वैक्सीन, सरकार का दावा तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्राइल स्टेज में

पूरे देश में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच लोगों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है कि कब वैक्सीन निकले और कब कोरोना से निजात मिले। आए दिन वैक्सीन को लेकर अलग- अलग दावे किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक वैक्सीन का कोई सटीक समय नहीं बताया गया है।

पूरी दुनिया कोरोना के वैक्सीन के लिए तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं इसी बीच कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर भी है। भारत को जल्द ही वैक्सीन बनाने में सफलता मिल सकती है। तीन क्लिनिकल ट्राइल स्टेज में है.

जल्द मिलेगा कोरोना वैक्सीन, सरकार का दावा तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्राइल स्टेज में

दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोना के खिलाफ तीन वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है और इसमें से एक को जल्द ही मंजूरी मिलने के बाद तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग के दौरान आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कैडिला हेल्थकेयर और भारत बोयोटेक की तरफ से तैयार की जा रही कोविड-19 ने ट्रायल का पहला चरण पूरा कर लिया है जबकि मंजूरी मिलने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) तीसरे चरण का ट्रायल शुरू करेगी।

जल्द मिलेगा कोरोना वैक्सीन, सरकार का दावा तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्राइल स्टेज में
जल्द मिलेगा वैक्सीन, सरकार का दावा तीन क्लिनिकल ट्राइल स्टेज में

आपको बता दे कि आईसीएमआर की तरफ से यह बयान ऐसे वक्त पर आया है जब एक दिन पहले सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से यह कहा गया कि हर किसी के लिए 2024 से पहले वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाएगी। अब ऐसे में लोगों का कंफ्यूजन बढ़ता जा रहा है।

वैसे भी देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। भारत में कोरोना के कुल आकड़ें 49 लाख के पार पहुंच गया है। अगर सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक 2024 तक आई तब देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा करोड़ों में चला जायेगा। इसीलिए आप सभी सतर्क रहें ज्यादा से ज्यादा घर पर रहे, सुरक्षित रहें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More