Pehchan Faridabad
Know Your City

नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर जानिये उनसे जुड़े कुछ रोचक किस्से

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष में जानिये उनसे जुड़े रोचक किस्सों के बारे में। 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वड़नगर में नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है।

नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में बतौर प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण की और देश के निजाम बने। 2019 के चुनाव के दौरान उन्होंने दोराबा से जीत का परचम फहराया और प्रधानमंत्री के तौर पर सत्ता में काबिज़ हुए। नरेंद्र मोदी एक प्रखर नेता होने के साथ साथ एक कुशल वक्ता भी हैं।

उनकी इस शैली ने उन्हें लोगों के दिलों में उतारा और जननायक बना दिया। जानिये नरेंद्र मोदी से जुड़ी रोचक बातें।

घर पर सब प्यार से बुलाते थे नारिया

पीएम मोदी गुजरात के एक संयुक्त परिवार से ताल्लुक रखते हैं। पाँच भाई बहनों में वह दुसरे नंबर की संतान है। उन्हें उनके परिवार में सब नारिया कहकर बुलाते हैं। यह नाम उन्हें उनकी माता द्वारा दिया गया है।

भारत पाक युद्ध के दौरान सैनिकों को चाय पिलाकर की थी सेवा

मोदी के पिता की रेलवे स्टेशन पर चाय की दूकान थी। 1965 में भारत पाक युद्ध के दौरान उन्होंने स्टेशन से गुजरने वाले सभी सैनिकों को चाय पिलाकर उनकी सेवा की।

बचपन से ही रोमांच के शौकीन हैं पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी बालपन में काफी शैतान थे। उनकी शैतानियों ने परिवार की नाक में दम कर रखा था। एक बार तो वह तालाब से मगरमच्छ पकड़ कर अपने घर ले आए थे। माँ से फटकार सुनने के बाद वह मगरमच्छ को वापस तालाब में छोड़ आए थे।

18 साल की उम्र में ही कर ली थी शादी, पत्नी को छोड़ ले लिया संन्यास

नरेंद्र मोदी 18 साल की उम्र में ही विवाह के बंधन में बंध गए थे। उनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी था। पर विवाह के 2 साल बाद ही उन्होंने घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया और अपनी पत्नी से अलग हो गए।

अमेरिका जाकर पढ़ाई कर चुके हैं पीएम मोदी

बहुत कम लोग हैं जो यह जानते हैं की राजनीति में खुदको स्थापित करने से पूर्व पीएम मोदी ने भी विलायत जाकर पढ़ाई की है। मोदी ने अमेरिका से मैंनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन्स का कोर्स किया है। यह तीन महीने का कोर्स था जिसमे पीएम मोदी ने जमकर पढ़ाई की और ज्ञान अर्जित किया।

नए कपड़ों और चश्मों के शौक़ीन हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी तैयार होना काफी पसंद करते हैं। उन्हें खादी के कुर्ते पहनना काफी पसंद है और साथ ही साथ उन्हें चश्मे और घड़ियों का भी शौक है।

बदल चुके हैं अपनी दाढ़ी का स्टाइल

पीएम मोदी ने पिछले कुछ सालों में ही अपना रूप काफी बार बदला है। वह अपनी दाढ़ी को अलग अलग स्टाइल में रखना पसंद करते हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने अपना लुक बदला था जिसके बाद उन्हें जनता ने खूब प्रोत्साहित भी किया था।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More