Pehchan Faridabad
Know Your City

21 सितंबर से चलेंगी 40 नई ट्रेन जानिए किस रुट पर चलेंगी यह सभी ..

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सुरक्षा व्यवस्था के साथ रेलवे ने कुछ और ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दे दी है। यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गों के लिए 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें चलाने का फैसला किया है

जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन आगामी सोमवार यानी 21 सितंबर से शुरू होगा। ट्रेनें चलाने की सर्वाधिक मांग उन्हीं क्षेत्रों से आ रही है, जहां से प्रवासी कामगार अपने रोजगार के लिए औद्योगिक शहरों की ओर लौटना चाहते हैं।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

रेलवे ने यात्रियों को रेल सफर की अधिक सुविधा देने के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है। इसके साथ ही ट्रेन की वेटिंग लिस्ट की परेशानी से निजात दिलाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया था।

अब रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेनों के नंबर और समय सारिणी जारी कर दी है। इसमें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे सभी जोन की क्लोन ट्रेनें शामिल हैं।

इनमें से अधिकांश ट्रेन बिहार को जोड़ने वाली है। 21 सितंबर से इसका परिचालन शुरू होगा। इनमें अग्रिम आरक्षण की अवधि 10 दिन की होगी। यह मौजूदा विशेष ट्रेन व श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होंगी। इनके लिए आरक्षण 19 सितंबर से शुरू होगा।

बीस जोड़ी यानी 40 ट्रेन में 19 जोड़ी ट्रेन में हमसफर कोच होंगे और उनका किराया भी हमसफर ट्रेन के बराबर होगा। जबकि एक ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच जनशताब्दी कोच की चलेगी और उसका किराया जनशताब्दी की तरह ही होगा। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को इन 20 जोड़ी कुल 40 ट्रेन का ब्योरा जारी किया है। इनके स्टॉप सीमित होंगे। सभी ट्रेन पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की होगी।

जिन क्लोन ट्रेन की घोषणा की गई है वह इस प्रकार है

  1. नई दिल्ली- सहरसा- नई दिल्ली
  2. नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली
  3. नई दिल्ली- दरभंगा- नई दिल्ली
  4. दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली
  5. नई दिल्ली-राजेंद्र नगर-नई दिल्ली
  6. दिल्ली-कटिहार-दिल्ली
  7. न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी
  8. जयनगर-अमृतसर-जयनगर
  9. वाराणसी-नई दिल्ली-वाराणसी
  10. बलिया-दिल्ली- बलिया
  11. नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली
  12. सिकंदराबाद-दानापुर-सिकंदराबाद
  13. वास्को-निजामुद्दीन-वास्को
  14. बेंगलुरु-दानापुर- बेंगलुरु
  15. यशवंतपुर-निजामुद्दीन-यशवंतपुर
  16. अहमदाबाद-दरभंगा-अहमदाबाद
  17. अहमदाबाद-दिल्ली-अहमदाबाद
  18. सूरत-छपरा-सूरत
  19. बांद्रा-अमृतसर-बांद्रा
  20. अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More