भूलकर भी किसी दूसरे को न बताए ये राज, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान : चाणक्य

चाणक्य नीति के मुताबिक आप अपने राज़ रखे मन में दूसरों के सामने ना खोलें भेद, क्योंकि ऐसा करने से आपके सामने परेशानियों का पहाड़ टूट सकता है। कई बार होता ये है कि हम दूसरों पर खुद से भी ज़्यादा भरोसा कर बैठते हैं और इसी कारण हम अपने मन की सारी बात दूसरों को बता बैठते हैं।

ऐसा करने से कई बार ऐसा होता है कि हमारे भेद दूसरों सामने खुल जाते हैं और वही दूसरे लोग हमारी बातों को जानने के बाद हम पर ही हावी हो जाते हैं।

भूलकर भी किसी दूसरे को न बताए ये राज, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान : चाणक्य

कई बार होता ऐसा भी है कि हम अपने पेट में ही किसी बात को छुपा नहीं पाते हैं और जब तक हम अपनी बात को दूसरों को शेयर नहीं कर देते हैं तब तक हमारी बात हमारे पेट में नहीं पच पाती है, और हमारी यही आदत हम पर ही भारी पड़ जाती है और हमें हानि पहुंचाती है।

इसी के तहत हम आपके सामने कुछ ऐसी बातों को साझा करने जा रहे हैं जिन्हें हमेशा दूसरों से गोपनीय यानी छुपाना चाहिए। बातदें कि आपको हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए, जो आपके विषय में खोद-खोद कर पूछताछ करते हों।

अगर कोई आपकी शक्ति, कमजोरी और बैकग्राउंड जानने की कोशिश करे, तो समझ जाएं कि वो आपका अहित चाहता है।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो अपने घर परिवार की बातें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करते रहते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें क्योंकि आपको पछताना पड़ सकता है। घर परिवार में छोटी मोटी समस्याएं होती रहती हैं लेकिन अपने घर की बातों को बाहर नहीं ले जाना चाहिए।

कई लोग होते हैं, जो अपना घर दिखाने के चक्कर में घर के कोने-कोने से उनको अवगत करा देते हैं। जो आपके विश्वासपात्र हैं, उन्हें आप घर दिखा सकते हैं, लेकिन देखा जाता है कि कई लोग अपने घर में आए सभी को घर के रहस्य बताने लगते हैं।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। ज़्यादातर लोगों की ये जानने की इच्छा हमेशा रहती है कि आप कितना पैसा कमाते हैं। अगर आप इन्हें नहीं बताएंगे, तो ये लोग दूसरे तरीके से जानने की कोशिश करते हैं। हालांकि अपने धन की बातें हमेशा गोपनीय रखनी चाहिए।

कभी भी अपमान को सहन नहीं करना चाहिए, अगर आपका सामाजिक रूप से अपमान किया जाता है तो इसका विरोध जरूर करें। लेकिन इसे ज्यादा दिन तक अपने दिमाग में न बिठाएं, बल्कि ये कोशिश करें कि आपके साथ दोबारा कोई ऐसा न कर पाए।

कहा जाता है कि अपनी कमजोरी के बारे में किसी को नहीं,बताना चाहिए, नहका नहीं तो लोग गलत फायदा उठाते हैं। अगर आप अपनी कमजोरी के बारे में किसी को बताते हैं तो हो सकता है कि वो आपके साथ गलत व्यवहार करने लगे या फिर आप पर मानसिक दबाव बनाए।

अपने मन की बात बताकर आप किसी बड़े संकट में पड़ सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी बात को लेकर क्रोधित हो जाते हैं या आपके अंदर घृणा पैदा हो जाती है।

अगर आपने किसी योग्य गुरू से दीक्षा या मंत्र लिया है, तो गुरू द्वारा दिए गए मंत्र का बखान न करें। गुरूमंत्र को हमेशा गोपनीय रखना चाहिए। यदि आप किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित हैं और दवा खाते हैं, तो इसे भी गोपनीय ही रखें।

ऐसा कहा जाता है कि दवा का असर तभी होता है, जब तक वो गोपनीय रहता है। कहा जाता है कि अपने आयु का प्रचार प्रसार नहीं करना चाहिए। कुछ लोग अकारण ही आयु पूछते रहते हैं तो ऐसे लोगों को कतई अपने आयु की जानकारी न दें।

कई लोग होते हैं, जो पहले दान करते हैं और फिर पूरे समाज में उसका प्रचार प्रसार करते हैं। ऐसे लोगों को कभी भी उस दान का लाभ नहीं मिलता है।

तो ये ऐसी कुछ बाते हैं जिन्हें करने मात्र से आप संकट से लाखों दूर जा सकते हैं और किसी के सामने आपका प्रभाव बहुत ही उम्दा होता है। कहने को तो जो होता है वो होता अच्छे के लिए है, लेकिन कई बार हम खुद अपनी वजह से ही परेशानियों में पड़ जाते हैं। ये तमाम बातें हैं तो छोटी-छोटी लेकिन हैं बहुत काम की।

फ़ीचर्ड इमिज क्रेडिट

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago