Pehchan Faridabad
Know Your City

दिल्‍ली का अजूबा: 6 गज के घर में रहती है पूरी फ़ैमिली, किराया है इतने रुपये – देखें तस्वीरें

घर ऐसा भी जो बना चर्चाओं का विषय। क्या आपने कभी सोचा है कि हम दो हमारे दो का नारा लगाने वाले और इतने ही लोग एक 6 गज के घर में रह सकेंगे। मात्र 6 गज का घर, जिसमें 4 लोग रहते है। दिल्ली के बुराड़ी में ये घर मौजूद है। और देखिये बहुत सारी चीज़े इस घर के होने से सिद्ध ही जाती है। हम अक्सर सुनते आए है कि जनसंख्या लगातार बढ़ रही है।

जनसंख्या पर विराम लगाया जाए। और इसी बारे में लगातार हम दो हमारे दो का नारा चलता रहा है। तो देखिए इस घर में पति पत्नी और 2 बच्चे यानी हम दो हमारे दो ये नारा सिद्ध हो जाता है।

एक घर प्यारा सा, एक घर अपना, एक घर स्वर्ग उस तरीके के तमाम कथन इसीलिए सिद्ध हो जाते है इस मात्र 6 गज के घर में 4 लोग इतनी खूबसूरती से इतनी सुंदरता से इतने अच्छे से रहते है।

इतने अच्छे से जीते है कि उन्हें कभी इस बात का एहसास ही नहीं हुआ कि घर बहुत छोटा है। हालांकि इस घर में सिर्फ एक बैडरूम, एक किचन, एक बाथरूम, एक सिरहि और एक खुली छत है।

देखिये अगर हम कोशिश करे तो कम में भी गुजरा कर सकते है। और वहीं गुजरा यहां पर ये 4 लोग कर रहे है। कहने को तो ये चारों किरायेदार है और इसका मकानमालिक कोई और है लेकिन मालिक ने इस घर को इतनी खूबसूरत तरीके से बनाया कि इस घर में ये जो पूरा परिवार रह रहा है उसे कोई भी परेशानी नहीं है।

सिर्फ और सिर्फ इसमें एक बेड पड़ा हुआ है, एक फ्लोर पर बैडरूम है, एक फ्लोर पर किचन है एक फ़्लोर ओर बाथरूम है और एक फ़्लोर वो खुली छत। इस घर में रह रहे लोग मात्र 3500 रुपये का किराया हर महीने देते है। जैसे जैसे इस घर के बारे लोगों को पता चल रहा है तो लोग ये सोचने में संकोच कर रहे कि 6 गज के घर में कोई कैसे रह सकता है।

आखिर 6 गज का घर कैसा होता है। तो हम आपको बता दे कि 6 गज के घर में रहना मुमकिन इनलोगों ने करके दिखाया है। ये जिस तरीके से 6 गज के घर में रहते है और सबसे बड़ी बात कोरोना काल में जिसमें 2 गज की दूरी, मास्क है जरूरी ये नारा लगातार इन दिनों चल रहा हैं ।

इस नारे के साथ संकट की घड़ी में 4 लोग एक साथ रह रहे है ये बहुत बड़ी बात है लेकिन उसके बावजूद भी सब दुरुस्त हैं। कहते है ना जब कुदरत मेहरबान होती है तो हर कोई पहलवान ही जाता है।

यानी कुल मिलाकर ये प्यारा सा, सुंदर सा अनोखा सा घर सभी को अपने हैरतअंगेज कारनामे की वजह से अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और दूर दूर से लोग ये सोच कर यहां आ रहे है कि 6 गज का घर दिखने में कैसा होता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More