Online se Dil tak

फरीदाबाद पुलिसकर्मी ने अपने खाते के एक लाख रुपये वापस लौटाए । जानिए क्यों?

बेशक लोग दोस्त से उधार लेकर रुपए हड़प लेते हों मगर ईमानदार लोग अभी भी हैं। गलती से खाते में आए एक लाख रुपये पुलिसकर्मी ने वापस लौटाए इंसानियत और ईमानदारी अभी भी ज़िंदा है। जहाँ आज के दौर में कुछ लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से रुपये उधार लेकर वापस देने की नियत नहीं रखते। वहीँ दूसरी तरफ खेड़ी पुल पुलिस थाने में तैनात पुलिसकर्मी इस्लाम ने अपने खाते में आए हुए एक लाख रुपए वापस लौटा कर ईमानदारी की मिसाल पेश की है।

फरीदाबाद पुलिसकर्मी ने अपने खाते के एक लाख रुपये वापस लौटाए । जानिए क्यों?
फरीदाबाद पुलिसकर्मी ने अपने खाते के एक लाख रुपये वापस लौटाए । जानिए क्यों?

खेड़ी पुल पुलिस थाने में तैनात पुलिसकर्मी इस्लाम के खाते में गलती से गांव भतौला निवासी दुल्ली राम ने एक लाख रूपये ट्रांसफर कर दिए। अपनी छोटी सी गलती से वो काफी परेशान हो गए क्योंकि खाता बिल्कुल मिलता-जुलता था। केवल एक अंक का फर्क था। वह अपनी गलती से लाख रूपए गंवा चुके थे। लेकिन दुल्ली राम ने हिम्मत नहीं हारी और उन्होंने फैसला किया की वो खाता धारक से सम्पर्क करेंगें लेकिन उसे अभी तक यह नहीं पता था कि जिसके खाते में उनके एक लाख रुपए गए हैं वो कौन है और किस शहर का है ? लेकिन जब उन्हें पता चला की खाता फरीदाबाद का ही है। तो उनकी जान-में-जान आई। दुल्ली राम को जब पता चला की जिसके खाते में उन्होंने रुपए भेजे हैं वो एक पुलिसकर्मी है और खेड़ी पुल पुलिस थाने में तैनात है।

इस के बाद वो साहस नहीं जुटा पा रहे थे कि अपने रुपए एक पुलिसकर्मी से कैसे मांगे लेकिन हिम्मत कर के जब दुल्ली राम ने पुलिसकर्मी इस्लाम को बताया की उनके खाते में गलती से रुपए चले गए हैं। तो पुलिसकर्मी इस्लाम ने तुरंत अपना खाता चैक किया और पुष्टि होने पर दुल्ली राम को थाने में बुला कर अपने अधिकारीयों के सामने एक लाख रुपए का चैक दुल्ली राम को दे दिया। आज के समय में जब लोग तरह-तरह से धोखा-धड़ी कर के अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक से रुपए हड़प ले रहे हैं।

तो ऐसे में किसी अनजान व्यक्ति को उसके एक लाख रुपए लौटने का नेक काम कोई नेक नियत इंसान ही कर सकता है। इस्लाम की ईमानदारी को उसके सहकर्मी सहित सभी लोग सराहा रहें हैं।

Read More

Recent